जबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्यलाइफ स्टाइल

उम्र से पहले नहीं दिखना बूढ़ा तो तुरंत छोड़े ये 5 आदतें, स्किन रहेगी जवान

उम्र को बढ़ने से कोई रोक नहीं पाया है. समय के साथ सभी की उम्र बढ़ती है और उम्र के साथ आपके शरीर में बदलाव सामान्य बात होती है. लेकिन कभी-कभी समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे झुर्रियां और फाइन लाइंस नजर आने लगती हैं जिसे प्रीमेच्योर एजिंग कहते हैं. इसका कारण खराब लाइफस्टाइल और पर्यावरण से जुड़े कारण होते हैं. प्रीमेच्योर एजिंग के सबसे आम लक्षणों में स्किन पर रिंकल, एज स्पॉट्स, ड्राईनेस या स्किन टोन में बदलाव है. हालांकि हेल्दी लाइफस्टाइल की आदतें समय से पहले इन लक्षणों को आने से रोकने में मदद कर सकती हैं.

चीनी 
चीनी एजिंग को बेहद तेजी से बढ़ाती है और आपको वक्त से पहले बूढ़ा दिखा सकती है. इसलिए 25 की उम्र के बाद आपको अपनी डाइट से चीनी का सेवन सीमित कर देना चाहिए. यह शरीर के लिए भी काफी हानिकारक होती है.

धूम्रपान
धूम्रपान में मौजूद निकोटीन शरीर के साथ ही स्किन सेल्स के लिए भी बेहद हानिकारक होता है. यह आपकी कोशिकाओं को तेजी से नुकसान पहुंचाता है जिससे वो बेजान होने लगती हैं. इसकी वजह से आप समय से पहले बूढ़े नजर आने लगते हैं.

कार्बोहाइड्रेट
चीनी के साथ ही कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन भी फास्ट एजिंग का कारण है. मैदा से बनी चीजें जैसे पिज्जा, बर्गर, बिस्किट और फास्ट फूड का सेवन आपको वक्त से पहले बूढ़ा बनाता है.

शराब
ज्यादा शराब से भी स्किन तेजी से एजिंग की तरफ बढ़ती है क्योंकि शराब स्किन को डिहाइड्रेटेड कर देती है जिससे एजिंग के लक्षण सामने आते हैं. लंबे समय तक शराब का सेवन स्किन को बूढ़ा और बेजान बना देता है.

नींद ना पूरा होना
सोते समय बॉडी में स्किन सेल्स की मरम्मत का काम  होता है. नींद नहीं पूरी होने का असर भी स्किन पर पड़ता है और प्रीमेच्योर एजिंग की समस्या होने लगती है. यह शरीर पर अधिक तनाव भी डालती है जिससे रोजमर्रा की थकान से उबरना मुश्किल हो जाता है. नींद आपके मेटाबॉलिज्म को भी ठीक रखती है जिससे आपका शरीर सही से काम करता है.

5/5 - (3 votes)

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button