देशभोपालमध्य प्रदेश

हिट एंड रन कानून के खिलाफ 8 राज्यों में हड़ताल, पेट्रोल-डीजल से लेकर हर जरूरत की चीज की सप्लाई प्रभावित

नई दिल्ली, भोपाल, यशभारत। नए हिट एंड रन कानून के विरोध में 8 राज्यों में बस और ट्रक ड्राइवर 3 दिन से हड़ताल पर हैं। इनमें मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, यूपी, उत्तराखंड, पंजाब और गुजरात शामिल हैं। हड़ताल की वजह से कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की सप्लाई प्रभावित हुई। पेट्रोल पंप पर लोगों की लंबी कतार देखी गई। मध्यप्रदेश में दूसरे दिन मंगलवार को भी ट्रक-बस ड्राइवर्स की हड़ताल जारी है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर सहित अन्य जिलों में दूध से लेकर सब्जी और किराना सप्लाई प्रभावित हुई।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

बच्चों की पढ़ाई पर भी असर
बसें बंद होने से यात्रा पर भी असर हो रहा। स्कूल वैन बंद होने से कई स्कूलों में मंगलवार की छुट्टी घोषित कर दी गई है। इंदौर में कई स्कूलों की बसें नहीं चलीं। कुछ स्कूलों की बसें आईं, लेकिन बीच रास्ते से लौट गईं। रतलाम में दो दिन कृषि अनाज व सब्जी मंडी भी बंद है। इससे दूध, सब्जी और फलों की आवक नहीं होगी और कीमतों पर इसका सीधा असर देखने को मिलेगा।

दरअसल, भारतीय न्याय संहिता 2023 के तहत हिट एंड रन के मामलों में दोषी ड्राइवर पर 7 लाख रुपए तक का जुर्माना और 10 साल तक कैद का प्रावधान है। भारत में 28 लाख से ज्यादा ट्रक हर साल 100 अरब किमी से ज्यादा की दूरी तय करते हैं। देश में 80 लाख से ज्यादा ट्रक ड्राइवर हैं, जो हर दिन जरूरत का सामान एक शहर से दूसरे शहर ट्रांसपोर्ट करते हैं। हड़ताल की वजह से जरूरी चीजों की किल्लत हो सकती है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, सागर, देवास समेत कई जिलों में बस और ट्रकों के पहिए थमे रहे। बस बंद होने से स्टैंड पर यात्री भटकते रहे और उन्हें वापस लौटना पड़ा।
जगह-जगह लग रहे जाम
ड्राइवर्स ने अपनी गाडिय़ां सड़कों पर खड़ी कर दीं, जिससे कई जगह लंबा जाम भी लगा। हड़ताल लंबी चलने और पेट्रोल की आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका की वजह से लोग अपने वाहनों में पेट्रोल भरवाने पहुंचे, तो देर रात तक पेट्रोल पंपों पर कतार लगी रही। भोपाल के रोहित नगर स्थित पंप पर पेट्रोल 160 रुपए प्रति लीटर में बेचा गया। देर रात तक डेयरियों पर भी भीड़ लगी रही।

कैब ड्राइवर कल से हड़ताल पर रहेंगे
टैक्सी यूनियन के जिलाध्यक्ष नफीस उद्दीन ने बताया कि अधिकतर कैब ड्राइवर 3 जनवरी तक हड़ताल पर रहेंगे। भोपाल में दो हजार से अधिक कैब चलती हैं। करीब एक हजार कैब ड्राइवर हड़ताल पर हैं।

चार्टर्ड बस बेकाबू होकर पलटी, डेढ़ दर्जन यात्री घायल

इधर रायसेन के बायपास मार्ग पर फिल्टर प्लांट के पास मंगलवार तड़के एक यात्री बस अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पलट गई। यह बस भोपाल की ओर जा रही थी। जब यह हादसा हुआस, उस वक्त ज्यादातर यात्री नींद में थे। बस के पलटते ही यात्रियों में चीख-पुकार मच गई। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू किया। बस में करीब 35 यात्री थे, जिनमें से 19 लोगों को चोटें लगी हैं। घायलों को जिला अस्पताल भिजवाया गया है, जहां उनका उपचार किया जा रहा है। दो यात्रियों को ज्यादा चोटें आई हैं। उन्हें भोपाल रेफर किया गयाा है।

Rate this post

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button