जबलपुरमध्य प्रदेश

YOJNA- महिलाओं के सम्मान में भारत सरकार ने शुरू कीमहिला सम्मान बचत पत्र योजना

कलेक्टर श्री सुमन से भेंट कर प्रवर अधीक्षक डाक ने दी योजना की जानकारी

ALSO REED-Vidhwa Pension Yojna विधवा पेंशन योजना में हुई वृद्धि, सरकार ने दिए नए आदेश जाने पूरी जानकारी

जबलपुर/ भारत सरकार द्वारा डाक विभाग के माध्यम से संचालित बैंकिग सुविधाओं के अंतर्गत महिलाओं के सम्मान में महिला सम्मान बचत पत्र नाम से एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की गई है।
योजना से संबंधित जानकारी देने प्रवर अधीक्षक डाक आशीष कुमार श्रीवास्तव ने गत दिवस जिला कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन से सौजन्य भेंट की तथा योजना के प्रोत्साहन व लक्ष्य पूर्ति हेतु जिला प्रशासन से सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि महिला सम्मान बचत पत्र के नाम से संचालित यह बचत पत्र केवल महिलाओं अथवा बच्चियों के नाम से ही डाकघरों से जारी किया जाएगा।

ALSO REED-जबलपुर खमरिया फेक्टरी के क्वाटरों से महिलाओं के अंडरगारमेंट चोरी: अफसर पकड़ा गया

यह योजना एवं बचत पत्र दो वर्ष के लिए संचालित रहेगा, जिसमें 7.5 प्रतिशत दर से प्रतिवर्ष ब्याज मिलेगा ।बचत पत्र में कम से कम 1 हजार रूपए एवं अधिकतम 2 लाख रूपए जमा किए जा सकते हैं । आवश्यकता पड़ने पर बचत पत्र जारी होने के एक वर्ष बाद जमा राशि का 40 प्रतिशत बचत पत्र धारक द्वारा अपने उपयोग हेतु निकाला भी जा सकता है।

प्रवर अधीक्षक डाक आशीष कुमार श्रीवास्तव ने आम नागरिकों से अपील की है कि अपने नजदीकी डाकघर में पहुंचकर महिलाओं के सम्मान में एक अप्रैल 2023 से शुरू की गई इस समयबद्ध योजना का लाभ प्राप्त करें।

ALSO REED-Free Dish TV Yojana सरकार ने दी फिर खुशखबरी मुफ्त राशन मुफ्त मकान के साथ आपको अब मिलेगी मुफ़्त Dish TV फ्री में जाने पूरी डिटेल्स

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button