जबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

गत्ता और रबर फैक्ट्री बन गई आग का गोला : फैक्ट्री के पीछे बने घर से सदस्यों को किया गया रेस्क्यू

ग्वालियर|   जिले के हजीरा इलाके में एक गत्ता और रबर फैक्ट्री में तड़के आगजनी की घटना के बाद देखते ही देखते आग विकराल रूप धारण कर लिया और पूरी फैक्ट्री को अपनी चपेट में ले लिया। फैक्ट्री में लगी आग का धुंआ फैक्ट्री के पीछे बने एक घर तक भी पहुंच गया।

 

लेकिन घर में मौजूद सदस्य और बच्चों को तत्काल बाहर निकाला गया। आगजनी की इस घटना में लाखों रुपये का नुकसान हुआ है और फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट द्वारा करीबन 32 गाड़ी पानी फेंक कर आग पर काबू पाया गया। समय रहते ही आग पर अगर काबू नहीं पाया जाता और फैक्ट्री के आसपास स्थित घरों के लोगों को बाहर नहीं निकाला जाता तो बड़ी घटना हो सकती थी।फायर अधिकारी अतिबल सिंह ने बताया कि अलसुबह फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट को सूचना मिली थी कि गत्ता फैक्ट्री में आग लगी है। इसके बाद तत्काल फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर रवाना की गई थी। मौके पर जांच पड़ताल में पता लगा कि फैक्ट्री में पांच कर्मचारी रात को रुके हुए थे और संभवत बीड़ी फेंकने के कारण ही आग लगी है। लेकिन फैक्ट्री कर्मचारी द्वारा समय पर सूचना नहीं दी गई।

 

आसपास के लोगों ने आग जब देखी तो फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट को सूचना दी गई। आग को बुझाने के लिए 32 गाड़ी पानी अभी तक लग चुका है। फैक्ट्री के पीछे बने घर में भी आग का धुंआ पहुंचा था। लेकिन घर में मौजूद लोगों को समय से बाहर निकाला गया। अगर उन्हें समय से नहीं निकाला जाता तो घुटन होने से कोई बड़ी घटना हो सकती थी। फैक्ट्री मालिक भी मौके पर पहुंचे हैं। फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट ने जब जांच पड़ताल की है तो फैक्ट्री में किसी तरह के फायर सेफ्टी उपकरण नहीं पाए गए हैं, जिसके लिए फैक्ट्री संचालक पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button