देशबिज़नेस

Ayushman Bharat Yojana करोड़ों लोग के लिए आई बुरी खबर! सरकार ने बदले नियम, अब ये बीमारियां नहीं होगी शामिल

हमारे प्रेरणा स्रोत आशीष शुक्ला,

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Ayushman Bharat Yojana करोड़ों लोग के लिए आई बुरी खबर! सरकार ने बदले नियम, अब ये बीमारियां नहीं होगी शामिल आपको इसकी जानकरी के लिए बता देते है की यह आज के समय देश में बहुत से स्कीम को चलाया जा रहा है जी हां और इसमें ही एक यह भी शामिल है जिसका नाम आयुष्मान भारत योजना है जी हां और यह सरकार ने इस समय में लोगों का बहुत ही अधिक ध्यान रख रही हैं। जी हां और यह सरकार अब हर गरीब वर्ग, महिलाओं और किसानों के लिए खासकर इस समय में बहुत प्रकार की स्कीम को चला रही है। और उसका फायदा बहुत से लोग आज के समय में उठा रहे है।आगे की डिटेल्स आपको निचे देख सकते है।

WhatsApp Image 2024 01 17 at 10.57.47 AM
Ayushman Bharat Yojana करोड़ों लोग के लिए आई बुरी खबर! सरकार ने बदले नियम, अब ये बीमारियां नहीं होगी शामिल

आज के समय में सरकार ने लोगों की हेल्थ को ध्यान में रखते हुए अब यह Ayushman Bharat Yojana को भी चालू किया है। जी हां और यह स्कीम के तहत बहुत से बीमारियों का मुफ्त में इलाज होता है। लेकिन, अब इस योजना से जुड़े लोगों के लिए एक बहुत ही बड़ी खबर भी सामने आ रही है।जिसमे बताया जा रहा है की इसमें कौन-सी बीमारी आयुष्मान भारत योजना के तहत अब शामिल नहीं की जाएगी। आपको यह योजना की शुरुआत साल 2018 में की गई थी। जी हां और उसके लाभार्थी को “आयुष्मान कार्ड” को प्रदान किया जाता है।

जाने योजना का उद्देश्य

आपको इसकी जानकरी के लिए बता देते है की यह समय में, स्वास्थ्य बीमा अत्यंत महत्वपूर्ण है। जी हां और यह योजना के माध्यम से अब यह सरकार ने नागरिकों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी किया है।

जाने कौन-कौन सी बीमारियां नहीं होगी अब शामिल?

आपको इसकी जानकरी के लिए बता देते है की यह सरकार ने योजना से 196 बीमारियों को प्राइवेट अस्पताल में होने वाले ट्रीटमेंट से हटा दिया है।जी हां और उसमे मलेरिया, मोतियाबिंद और यह सर्जिकल डिलीवरी, नसबंदी, और गैंग्रीन जैसी बहुत से बीमारियां अब इस योजना के फायदे का हिस्सा नहीं हैं। जी हां और यह सरकार के इस फैसले का अब लोगों पर बहुत ही अधिक गहरा प्रभाव पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है।

सरकारी अस्पतालों में जारी रहेगा इलाज

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह सरकार ने निजी अस्पतालों से इन बीमारियों को हटा दिया हो, लेकिन सरकारी अस्पतालों में अभी भी इन गंभीर बीमारयों का इलाज जारी है। जी हां और यह कोई भी आयुष्मान कार्ड धारक को सरकारी हॉस्पिटल में जाकर के अब इलाज को कर सकता है।

WhatsApp Image 2024 01 17 at 10.57.56 AM
Ayushman Bharat Yojana करोड़ों लोग के लिए आई बुरी खबर! सरकार ने बदले नियम, अब ये बीमारियां नहीं होगी शामिल

जाने योजना की पात्रता

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह योजना का उद्देश्य गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को सहारा पहुंचाना है। जी हां और यह योजना के लाभार्थी का चयन SECC 2011 के आधार पर किया जाता है, जी हां और यह सुनिश्चित करने के लिए आत्म- जांच करने का एक ऑनलाइन का ऑप्शन भी है।

यह भी पढ़े;-

कबड्डी वॉलीवॉल स्पर्धा में युवाओं ने दिखाया जौहर, मिला पुरस्कार….पढ़े पूरी खबर

Maruti Swift नए साल में ऑफर के साथ बड़ाई टाटा-हुंडई की मुश्किले, प्रीमियर लुक के साथ मिलेंगे इंजन भी दमदार मात्र इतनी सी कीमत में 

Multibagger Stock लखपति को बनाया करोड़पति! एक लाख के बने 11 करोड़ रुपये, देखे कंपनी का कारोबार

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र केसली में दो माह से आशा कार्यकर्ताओं को नहीं मिला इनसेंटिव न वेतन

Ayushman Bharat Yojana करोड़ों लोग के लिए आई बुरी खबर! सरकार ने बदले नियम, अब ये बीमारियां नहीं होगी शामिल

Rate this post

Related Articles

Back to top button