भोपाल

एमपी में 16 मई तक आंधी-बारिश, फिर तेज गर्मी

12 जिलों में आज ऑरेंज अलर्ट, 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान
भोपाल , यशभारत। मध्यप्रदेश में 16 मई तक आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से ऐसा होगा। मंगलवार को भी स्ट्रॉन्ग सिस्टम रहेगा। इस वजह से मौसम विभाग ने 12 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 17 मई से प्रदेश के उत्तरी हिस्से यानी ग्वालियर-चंबल में हीट वेव (गर्म हवा) चलने का अनुमान है। इससे पहले सोमवार को शाजापुर, छिंदवाड़ा, रतलाम समेत कई जिलों में मौसम बदला रहा। शाजापुर-रतलाम में तो तेज आंधी की वजह से पोलिंग बूथ के टेंट तक उखड़ गए। कई जगहों पर ओले भी गिरे। इधर, नरसिंहपुर में गर्मी का असर देखा गया। यहां दिन का टेम्प्रेचर 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ग्वालियर में तापमान 42 डिग्री रहा। शिवपुरी, खजुराहो, खंडवा, रायसेन, रतलाम, दमोह, टीकमगढ़, गुना में भी गर्मी रही।धार की बदनावर विधानसभा क्षेत्र में शाम को तेज हवा के साथ बारिश हुई। नींबू के आकार के ओले भी गिरे। इससे सड़क पर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई।मुरैना जिले के अंबाह में सोमवार दोपहर घने बादल छाए रहे। शाम 6 बजे तेज आंधी-बारिश के साथ ओले गिरे। यहां करीब 10 दिन से लगातार दिन का पारा 44ए सेल्सियस दर्ज किया जा रहा था। लोगों को गर्मी से राहत मिली।

इसलिए स्ट्रॉन्ग हो गया सिस्टम
मौसम विभाग, भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया, च्वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से मध्यप्रदेश में ओले, बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली गिरने या चमकने का दौर चल रहा है। 16 मई तक ऐसा ही मौसम रहेगा। कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। 40 से 60्यद्व प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। 17 मई से गर्मी का असर बढऩे लगेगा।

Rate this post

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button