देशबिज़नेस

RBI ने अकाउंट में कैश रखने की एक लिमिट बताई, जानें कितना रख सकते हैं अब कैश

हमारे प्रेरणा स्रोत आशीष शुक्ला,

RBI ने अकाउंट में कैश रखने की एक लिमिट बताई, जानें कितना रख सकते हैं अब कैश अभी के समय में देश में सभी लोगों अपना पैसा अकाउंट में ही रखते है, लोगों की अधिकतर आर्थिक परिस्तिथियों के लिए  बैंक में पैसा जमा करते है। जहाँ लोग खाते के न्यूनतम बैलेंस के बारे में जानते हैं।  लेकिन, इन बैंक खाते से जुड़े अन्य नियमों के बारे में नहीं जानते है। हाल ही में RBI ने एक नए नियम की भी घोषणा कर दी है।

RBI ने अकाउंट में कैश रखने की एक लिमिट बताई, जानें कितना रख सकते हैं अब कैश

WhatsApp Image 2024 03 04 at 11.46.46 AM 1 860x645 1
RBI ने अकाउंट में कैश रखने की एक लिमिट बताई, जानें कितना रख सकते हैं अब कैश

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि RBI ने सेविंग अकाउंट में कैश रखने की नई लिमिट जारी की है। जी हाँ अब सेविंग अकाउंट में कितना कैश रख सकते एक लिमिट तय की है। आप तो जानते ही है की बैंक अकाउंट के जरिए वित्तीय लेनदेन में आसानी होती है साथ ही ये बैंक अकाउंट भी इनके अलग-अलग होते हैं। जी हाँ सभी लोग सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट और सैलरी अकाउंट आसानी से खुलवा सकते हैं, इन सब अलग अकाउंट के अलग-अलग लाभ भी होते हैं।

ADR की SBI के खिलाफ अवमानना याचिका:सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टोरल बॉन्ड की जानकारी 6 मार्च तक देने को कहा था, बैंक ने समय मांगा

अब RBI ने आईटीआर को जोड़ा

बैंक से मिलने वाला ब्याज आपके आईटीआर में लाभ आय से जोड़ा जाता है और इस तरह से टैक्स के दायरे में आ जाता है। लेकिन इसके लिए 10000 रुपये की सीमा होती है, किसी वित्तीय वर्ष में बैंक जमा से हासिल होने वाला ब्याज किसी भी टैक्स के दायरे में आने के लिए 10000 रुपये से अधिक होना बहुत आवश्यक है। यदि आपका ब्याज 10000 रुपये से ज्यादा है तो आयकर अधिनियम की धारा 80TTA के अंतर्गत आप कटौती का दावा कर सकते हैं।

अब SBI, HDFC नहीं बल्कि यह बैंक करा रहा मौज! मिल रहा FD पर 9% ब्याज, देखे खबर कैसे उठाये ये फायदा

सेविंग खातों पर टैक्स

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बचत खातों पर टैक्स का भुगतान करना पड़ता है। टैक्स ज्यादा इनकम पर दिया जाना पड़ सकता है और आपको बैंक से मिलने वाले ब्याज पर भी पड़ सकता है। एक निश्चित अवधि में पैसा जमा करने पर बैंक आपको एक निश्चित प्रतिशत ब्याज देता है और ये ब्याज बाजार और बैंक नीति के आधार पर तय किया जाता है।

ऑटो सेक्टर में Bullet और Jawa की बढ़ेगी गर्मी क्योकि Mahindra की धांसू बाइक करेगी एक तरफा राज, जाने लुक के साथ फीचर्स 

2.7/5 - (4 votes)

yash bharat

Author -अपने 3 वर्षों के मीडिया करियर में नेशनल, पॉलिटिक्स, मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, ज्योतिष जैसी बीटों पर काम किया है और टाइम्सबुल में वो ज्योतिष और धर्म पर लिख रही है।

Related Articles

Back to top button