Mahila Samman Saving Certificate सरकार ने चालू की महिलाओ के लिए धांसू सरकारी योजना जो कर रही मालामाल जाने डिटेल्स आपको जानकारी के लिए यह बता देते है की केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं को फायदा पहुंचाने के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र नाम की योजना चला रही है जो की महिलाओ को मालामाल कर रही है। जी हां  यह एक सेवंग स्कीम है।जो की इस योजना को वित्त मंत्री ने बजट के साथ में पेश किया था। जिसमे की महिलाओं को सशक्त बनाना है, जिससे उनको वित्तीय रुप से सक्षम करना है।

यह योजना लिए सरकार ने  27 जून 2023 से नामांकन चालू कर दिया था ,और मार्च 2025 तक 2 सालों की अवधि के लिए इसको बढ़ाया जाएगा। जी हां आपको इस योजना में आधे पैसे निकलने के लिए ऑप्शन के साथ 7.5 फीसदी की निश्चित ब्याज दर पर 2 साल की समय के लिए महिलाओं या लड़कियों के नाम पर 2 लाख रुपये तक की निवेश सुविधा दी जाती है।

WhatsApp Image 2023 07 05 at 12.38.39
Mahila Samman Saving Certificate सरकार ने चालू की महिलाओ के लिए धांसू सरकारी योजना जो कर रही मालामाल जाने डिटेल्स

योजना का मुख्य उद्देश्य

आपको इस योजना की जानकारी के लिए बता देते है की केंद्र सरकार के द्वारा जी हां हम आपको इस योजना के बारे में बता रहे है जिसमे की देश की महिलाओं के लिए फाइनेंशियल समावेश को बढ़ावा देना है। और एक रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों के मुकाबले देश में महिलाओं के पास लोन पाने और जमा करने का अवसर काफी कम है।जी हां इस सीमित समय स्कीम का उद्देश्य सेविंग और निवेश को बढ़ाने के लिए शानदार तरीका होने के साथ ही महिला को उनकी निवेश यात्रा शुरु करने में मदद करना है।

इससे मिलने वाली ब्याज दर

आपको इसकी जानकरी भी बता देते है की इसमें सेविंग प्रमाण पत्र सालाना तिमाही 7.5 फीसदी की निश्चित ब्याज दर में मिलती है,जिसमे की प्रभावी ब्याज दर 7.7 फीसदी निकलती है। और इस योजना में कम से कम 1000 रुपये जमा हैं, उससे महिला इनवेस्टर के पास अधिकतम 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकती हैं।

मैच्योरिटी पीरियड और आंशिंक निकासी

आपको इस योजना में समयवधि 2 साल की दी जाती है।और वहीं इनवेस्टरों को आंशिंत निकासी की सुविधा मिलती है। और इसमें फाइनेंशियल इमरजेंसी के समय में महिलाएं निवेशिक रकम के एक भाग का इस्तेमाल कर सकती हैं।

WhatsApp Image 2023 07 05 at 12.39.01
Mahila Samman Saving Certificate सरकार ने चालू की महिलाओ के लिए धांसू सरकारी योजना जो कर रही मालामाल जाने डिटेल्स

यहां पर खरीदें महिला सम्मान सेविंग पत्र

यह योजना के लिए पोस्ट ऑफिस या तो फिर आपको बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं। और उससे सरकार की यह योजना के लिए सरकारी के साथ में गैर सरकारी बैंकों को जोड़ा हैं। उसमे आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड और आईडीबीआई बैंक आदि को शामिल हैं।

यह भी पढ़े ;-

Tata Safari मार्केट में आ रही है धूल चटाने न्यू टाटा सफारी कार,खतरनाक लुक के साथ लेगी जबरदस्त एंट्री जाने क्या है प्राइस

Loan Recovery क्या है RBI की गाइडलाइन बैंक एजेंट कर रहे ज्यादा परेशान तो ऐसे करें शिकायत,जाने पुरे नियाम

RBI 2000 के नोट को लेकर आई Latest Update, RBI ने दी जानकारी इन 24% लोगों के ऊपर बज रही है खतरे की घंटी जाने पूरी डिटेल्स

पानी में भी नहीं होगा खराब nokia का ये स्मार्टफोन, इसे देख दूसरे मोबाइल की जल पड़ी जाने आखिर क्या है इसमें फीचर्स 

Samsung Galaxy F23 5G आधी कीमत में छप्परफाड़ ऑफर्स, 1499 रूपये में खरीद लाये ये स्मार्टफोन 

Mahila Samman Saving Certificate सरकार ने चालू की महिलाओ के लिए धांसू सरकारी योजना जो कर रही मालामाल जाने डिटेल्स

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button