इंदौरग्वालियरजबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

Anmol App:- अनमोल एप में जबलपुर अव्वलः मातृ स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ाने में एप का अहम योगदान- संजय मिश्रा

WhatsApp Image 2024 07 02 at 14.04.02 scaled

जबलपुर,यशभारत। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन म.प्र. भोपाल द्वारा अनमोल सखी-जबलपुर मॉडल और जिले में अपडेटेड अनमोल एप्लिकेशन के एक उत्कृष्ट संस्करण के शुरुआत के साथ क्षेत्र में मातृ स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ाने के लिए एक अभूतपूर्व कार्य शुरू किया है। इस महत्वाकांक्षी प्रयास में जबलपुर माडल राज्य भर में मातृ स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण उदाहरण के रूप में है। अनमोल सखी यह एक परिपूर्ण किट हैं जो एएनएम को एलओटी उपकरणों के साथ जबलपुर जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 100 एएनएम के साथ क्रियान्वयित कियी गयी है। अनमोल सखी के सफल क्रियान्वयन की उपलब्धि की वजह से जबलपुर जिलें के सभी ब्लाक में अनमोल सखी का विस्तार किया जा रहा हैं.। अनमोल एप्लिकेशन का भी इसी के साथ उन्नत संस्करण किया गया हैं जिसका 5.0.5 अपडेटेड वर्जन रिलीज किया गया है.।

WhatsApp Image 2024 07 02 at 14.03.59

यह अनमोल-एप का नया वर्जन तत्कालीन समय में डेटा दर्ज करने, डेटा सिंक होने , माइग्रेशन मॉड्यूल और लाभार्थी अपडेट करने में बेहतर है। यह उपक्रम जबलपुर जिले में एक मजबूत मातृत्व स्वास्थ्य देखभाल का पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है जो की भविष्य में राज्य स्तर पर महत्वपूर्ण निति का भाग बने। आज 2जुलाई को आयोजित महत्वपूर्ण इवेंट के दौरान इस पहल को एक नई दिशा मिली। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय बाल्टीमोर के सहयोगी संस्था- जपाइगो के तकनीकी सहयोग से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भोपाल एवं जिला स्वास्थ्य विभाग के द्वारा इस परिवर्तनकारी प्रयास को आगे बढ़ाया गया।

जिले के 4 विकासखंड की एएनएम द्वारा एक वर्ष में अभूतपूर्व काम किया गया जिससे जिले के स्वास्थ्य सूचकांक में सुधार हुआ है। कार्यक्रम में डॉ संजय मिश्रा क्षेत्रीय संचालक एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जबलपुर ने अपने उद्बोधन में कहा कि अनमोल सखी के द्वारा जबलपुर जिले में मातृ स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ाने के महत्व और दृष्टिकोण पर जोर दिया गया। यह ठोस प्रयास जबलपुर में मातृ स्वास्थ्य देखभाल में क्रांति लाने की गहरी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जिससे जिले में गर्भवती माताओं के लिए व्यापक, सुलभ और गुणवत्तापूर्ण सेवाओं के एक नए युग की शुरुआत होगी।

WhatsApp Image 2024 07 02 at 14.04.00

कार्यक्रम में जिला स्वास्थ्य अधिकारी-1,2,3,जिला टीकाकरण अधिकारी संभागीय समन्वयक, नोडल अधिकारी शहरी-कार्यक्रम सभी विकासखंड के खंड चिकित्सा-अधिकारी बीपीएम,बीसीएम,प्रतिनिधित्व के रूप में पनागर कुंडम एवं बरगी विकासखंड से 2 एएनएम व सिहोरा,मझोली,पाटन,शहपुरा से बेहतर कार्य करने वाली एएनएम शामिल रहे। कार्यक्रम आयोजन के उद्देश्य के बारे में सुश्री राजी चेरियन एसपीओ जपाइगो जबलपुर द्वारा बताया गया वही के क्रियान्वयन का विस्तृत विवरण डॉ अम्बादास स्टेट मेनेजर जपाइगो भोपाल द्वारा बताया गया। इस दौरान सिहोरा,मझोली,पाटन,शहपुरा से बेहतर कार्य करने वाली एएनएम को शील्ड व प्रशस्ति-पत्र से सम्मानित किया गया द्यकार्यक्रम में जपाइगो संस्था से प्रतिनिधि रवि श्रीवास्तव विकास श्रीवास्तव विवेकानंद त्रिपाठी,रोहित विश्वकर्मा आदि उपस्थित रहे।

WhatsApp Image 2024 07 02 at 14.04.01

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button