इंदौरग्वालियरजबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

सवाल नहीं समझी तो कॉपी चुराकर भागी छात्रा: Bsc स्टूडेंट्स की करतूत; टीचरों ने कॉपियां गिनी तो उड़े होश

ग्वालियर में एक अनोखा मामला सामने आया है। जब बीएससी की थर्ड ईयर की छात्रा परीक्षा में सभी प्रश्नों के उत्तर नहीं लिख सकी तो प्रोफेसर को चकमा देकर उत्तर पुस्तिका ही घर लेकर निकल गई। छात्रा की चालाकी उस समय पकड़ में आई जब परीक्षा के बाद क्लास में ड्यूटी कर रहे टीचर कॉपियों का मिलान रोल नंबर से कर रहे थे। मिलान के दौरान एक उत्तर पुस्तिका कम मिली तो सबके होश उड़ गए।

कई बार बारीकी से आंसरशीट की गिनती की गई लेकिन हर बार एक कॉपी कम मिलती। मामले की तह तक जाने के लिए कॉलेज में लगे CCTV फुटेज चेक किए गए तो मामले का खुलासा हुआ। फुटेज में एक छात्रा आंसरशीट लेकर कॉलेज के बाहर जाती दिखी। इसके बाद केंद्राध्यक्ष ने छात्रा के मोबाइल पर कॉल किया, लेकिन फोन बंद मिला। फिर मामले की सूचना कंपू थाना पुलिस को दी गई।

ग्वालियर निवासी जूली कुशवाह(20) पिता लाल सिंह कुशवाह बीएससी थर्ड ईयर की छात्रा है। शनिवार सुबह 10 से 1 बजे के बीच उसकी जूलॉजी का एग्जाम था। नियत समय पर वह परीक्षा देने पहुंची, जहां पर परीक्षक अतिथि विद्वान मनी शर्मा ड्यूटी पर तैनात थे। परीक्षा हॉल में अतिथि विद्वान ने सभी छात्राओं को उत्तर पुस्तिका सौंपी। परीक्षा का समय पूरा होने पर मनी शर्मा ने सभी छात्राओं की कॉपी जमा करा ली। जब कॉपियों का मिलान किया तो एक कॉपी कम मिली तो कॉलेज प्रबंधन को सूचना दी गई। सूचना मिलते ही कॉलेज प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंची। इसके बाद रोल नंबर से कॉपियों का मिलान करने पर एक कॉपी जूली कुशवाह की कम मिली है।

छात्रा के खिलाफ धोखाधड़ी का केस
कॉलेज प्रबंधन ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर छात्रा की पहचान करने के बाद पुलिस को बुला लिया। पुलिस को सीसीटीवी फुटेज सौंपा गया। इसके बाद कंपू थाना पुलिस ने छात्रा के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर लिया है। सीएसपी विजय भदौरिया ने बताया कि छात्रा के खिलाफ अमानत में खयानत का मामला दर्ज किया गया है। छात्रा पर आरोप है कि वह अपनी उत्तर पुस्तिका कॉलेज में जमा न कर अपने साथ ले गई है। जो एक अपराध है।

पुलिस घर पहुंची तो नहीं मिली छात्रा
पुलिस और कॉलेज प्रबंधन ने परीक्षा हॉल से कॉपी ले जाने के बाद से छात्रा से संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन तभी से उसका मोबाइल बंद है। पुलिस उसके घर पहुंची तो वह घर पर भी नहीं मिली है। परिजन को समझाइश देकर पुलिस लौट आई है। छात्रा के पकड़े जाने के बाद ही उसने ऐसा क्यों किया साफ हो सकेगा।

छात्रा ने नियमों का उल्लघंन किया : प्राचार्य

केआरजी कॉलेज की ओर से प्राचार्य कौशल कुमार ने बताया कि छात्रा ने परीक्षा के नियमों का उल्लघंन किया है। इसके बाद कॉलेज प्रबंधन ने मामले की शिकायत पुलिस अफसरों से की और घटना में अहम सबूत CCTV फुटेज पुलिस को सौंप दिए हैं।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button