देश

PMJJBY Scheme सालाना सिर्फ 436 रुपये में, घर बैठे सरकार देंगी 2 लाख का कवर जाने स्कीम की डिटेल्स

हमारे प्रेरणा स्रोत आशीष शुक्ला,

PMJJBY Scheme सालाना सिर्फ 436 रुपये में, घर बैठे सरकार देंगी 2 लाख का कवर जाने स्कीम की डिटेल्स आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की आज के इस दौर में देश में कई स्कीम को सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है जी हां और ऐसे ही पीएम मोदी आम लोगों के लिए जबरदस्त स्कीम को चलाई जा रही हैं। जिसमे 2 लाख रुपये का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाता है।आगे की डिटेल्स आप यहाँ देख सकते है।

 

WhatsApp Image 2024 03 19 at 6.00.32 PM
PMJJBY Scheme सालाना सिर्फ 436 रुपये में, घर बैठे सरकार देंगी 2 लाख का कवर जाने स्कीम की डिटेल्स

सरकार की ये स्कीम में अगर कोई कारणवश मौत हो जाती है तो उसमे मात्र 436 रुपये का सालाना 2 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलता है।

जाने कहां से ले इंश्योरेंस स्कीम

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की ये पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम के द्वारा बैंकों, ग्रामीण बैंकों और सहकारी बैकों के साथ में सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों की बीमा कंपनियों के जरिये ली जा सकती है।

जाने कौन है योग्य

आपको यह स्कीम की जानकारी के लिए बता देते है की अगर आप भी यह स्कीम का फायदा चाहते है तो उसके लिए आपकी 18 साल से 50 साल उम्र होना जरुरी है, पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए वह लोग ये स्कीम का फायदा उठा सकते हैं,और ये स्कीम में 50 साल की उम्र पूरी करने से पहले स्कीम में शामिल होते हैं।

जाने इसका प्रीमियम भुगतान 

अब आपको इसकी जनकारी के लिए बता देते है की ये स्कीम में यदि जून, जुलाई और अगस्त में आप नामांकन कराते हैं तो उसमे आपको मात्र 436 रुपये का पूरा सालाना का प्रीमियम भरना पड़ता है। जी हां और यदि आप सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में कराते हैं तो उसमे आपको 342 रुपये प्रीमियम भुगतान करना पड़ता है।

WhatsApp Image 2024 03 19 at 6.01.00 PM1
PMJJBY Scheme सालाना सिर्फ 436 रुपये में, घर बैठे सरकार देंगी 2 लाख का कवर जाने स्कीम की डिटेल्स

अगर आप यह दिसंबर, जनवरी और फरवरी में इसका नामांकन करते हैं तो उसमे आपको 228 रुपये प्रीमियम भरना पड़ता है। और आखिर में मार्च, अप्रैल  और मई में इसका नामांकन करते हैं तो उसमे आपको 114 रुपये प्रीमियम भरना  होगा।

यह भी पढ़े;-
Rate this post

Related Articles

Back to top button