देशमध्य प्रदेशराज्य

PM Kisan Yojana 2024 : मोदी सरकार की इस स्कीम में मिलेंगा 17वीं किस्त का लाभ, जानें नया नियम 

हमारे प्रेरणा स्रोत आशीष शुक्ला,

PM Kisan Yojana 2024 : मोदी सरकार की इस स्कीम में मिलेंगा 17वीं किस्त का लाभ, जानें नया नियम अब आये दिन देश में मोदी सरकार की तरफ से किसानों के लिए नई नई स्कीमें चलती हैं। इस स्कीम के अंतर्गत  किसानों को अलाभ भी दिया जाता हैं और इसकी सुविधाएं भी मिलती है। हम बात कर रहे है पीएम किसान स्कीम जो किसानों को आर्थिक रूप से मदद होती है। पीएम किसान स्कीम में किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है।

PM Kisan Yojana 2024 : मोदी सरकार की इस स्कीम में मिलेंगा 17वीं किस्त का लाभ, जानें नया नियम 

Screenshot 20240319 142805 Dailyhunt
PM Kisan Yojana 2024 : मोदी सरकार की इस स्कीम में मिलेंगा 17वीं किस्त का लाभ, जानें नया नियम

इस हिसाब से देखा जाये तो सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। ऐसे में योजना को लेकर काफी सारे किसानों के मन में कई सवाल उठ रहा है कि कितनी इसके लिए कितनी जमीन होनी चाहिए आइये तो जानते है इसके जवाब के बारे में,,

करोड़ों किसानों को मिलेगा लाभ

इस पीएम किसान स्कीम के तहत 11 करोड़ से ज्यादा किसानों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। केंद्र सरकार के द्वारा बीते दिनों स्कीम की 16वीं किस्त सभी के खाते में भेज दी गयी है। जिसमे से 9 करोड से ज्यादा किसानों के खाते में सीधे पैसा डाला गया है।

यह भी पढ़े :- Maruti WagonR को ख़रीदे महज अब 2 लाख में, सस्ती ही कीमत के साथ यहाँ पर पढ़े पूरी जानकारी 

आपको बता दें जिन किसानों ने योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन नहीं किया है वह इस बात को लेकर काफी सवाल हैं कि आखिर में कितनी जमीन उनके नाम पर होनी चाहिए। कुछ किसानों के पास एक या दो ही खेत हैं ऐसे में क्या उनको भी स्कीम का लाभ दिया जायेगा की नहीं।

यह भी पढ़े :- पुलिस ने पकड़ा फर्जी सीबीआई अधिकारी : युवक को ठग कर दिया नकली नियुक्ति पत्र

जानें कितनी होनी चाहिए जमीन

इस पीएम किसान स्कीम में  किसानों के पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन हो, लेकिन अब देश का हर किसान इस स्कीम के अंतर्गत आवेदन कर सकता है। यानि कि यदि आपके पास एक खेत भी है तो आप इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। बहराल उन किसानों को इस स्कीम का लाभ नहीं प्राप्त हो सकता है, जिनके पास अपनी कोई भी जमीन नहीं है और दूसरों के खेत में काम करते हैं।

यह भी पढ़े :-PM Kisan Maandhan Yojana शान ओ शौकत के साथ बुढ़ापे में लगे चार चाँद, मिलेगी हर महीने 3,000 रुपये पेंशन जाने डिटेल्स

Rate this post

yash bharat

Author -अपने 3 वर्षों के मीडिया करियर में नेशनल, पॉलिटिक्स, मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, ज्योतिष जैसी बीटों पर काम किया है और टाइम्सबुल में वो ज्योतिष और धर्म पर लिख रही है।

Related Articles

Back to top button