देश

अब B.Ed किए बिना भी आप सरकारी स्कूल में बन सकते हैं शिक्षक,सरकार ने बनाया नया नियम,जानिए पूरी खबर

बहुत सारे युवा ऐसे है जिन्होंने बीएड नहीं किया है या बीएड नहीं करके भी सरकारी शिक्षक बनाने की कामना कर रहे है। उन सभी युवाओं को हमारे इस आर्टिकल में इसकी जानकारी मिलेगी कि बिना बीएड किये भी शिक्षक कैसे बना जा सकता है?

वैसे तो आप सभी को पता होगा कि जो भी सरकारी शिक्षक बनने के लिए एग्जाम में बैठना चाहते है उसके लिए बीएड किये हुए होना अनिवार्य है लेकिन एक ऐसा तरीका भी है जिससे आप बिना बीएड किये शिक्षक बन सकते है।

सरकारी शिक्षक की होने वाली सभी सीधी भर्तियों में बीएड की अनिवार्यता नहीं होती है और इन्हीं में से एक है पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) कंप्यूटर साइंस का पद।

केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और राज्यों के सरकारी व निजी विद्यालयों में पीजीटी कंप्यूटर साइंस की भर्ती समय-समय निकलती रहती है और इन पदों के लिए आवेदन हेतु बीएड जरूरी नहीं है।

जो भी उम्मीदवार बिना बीएड किये सरकारी शिक्षक बनना चाहते है उनको बता दें कि कंप्यूटर साइंस विषय में ग्रेजुएशन या आइटी में बीई/बीटेक या कंप्यूटर में पीजी डिप्लोमा या कंप्यूटर साइंस में एमएससी या मास्टर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन वाले इस शिक्षक भर्ती के लिए पात्र होते है यानि कि आपका विषय कंप्यूटर या आईटी से जुड़ा होना चाहिए।

ये संस्थान देते है बिना B.Ed किये सरकारी शिक्षक बनने का मौका
अगर आप जानना चाहते है कि कौन-कौन से संस्थान है जो आपको बिना बीएड किये भी शिक्षक बनने का अवसर प्रदान करते है तो आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और राज्यों के सरकारी व निजी विद्यालयों में पीजीटी कंप्यूटर साइंस के पदों पर अभ्यर्थियों को बिना B.Ed किये भी शिक्षक बनने का अवसर प्रदान किया जाता है।

पीजीटी कंप्यूटर साइंस भर्ती के बाद प्रमोशन के लिए बीएड जरूरी
ऊपर बताये गए सरकारी विद्यालयों में पीजीटी कंप्यूटर साइंस शिक्षक की भर्ती भले ही बिना बीएड डिग्री के होती है परन्तु एक बार नियुक्ति हो जाने के बाद प्रमोशन का अवसर का केवल उन्ही शिक्षकों को दिया जाता है, जिन्होंने बीएड डिग्री प्राप्त की हो। पीजीटी कंप्यूटर साइंस के शिक्षक के तौर पर जॉइनिंग के बाद आपको बीएड करने की आवश्यकता पड़ती ही है।

Also Read:business idea 2023 गांव से शहर तक शुरू कर सकते है ये धमाकेदार बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई आज से ही कर ले चालू 

1/5 - (1 vote)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button