बिज़नेस

Government Scheme अब बनेगी घर के छत पर बिजली! सरकार दे रही सब्सिडी, जल्द उठाये ये योजना का फायदा

हमारे प्रेरणा स्रोत आशीष शुक्ला,

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Government Scheme अब बनेगी घर के छत पर बिजली! सरकार दे रही सब्सिडी, जल्द उठाये ये योजना का फायदा आपको इसकी जानकरी के लिए बता देते है की आज के समय में देश में बहुत सी स्कीम को चलाया जा रहा है जी हां और उससे लगातार बढ़ रहे बिजली के इस समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए अब यह सरकार ने एक रूफ टॉप स्कीम की शुरुआत की है। जिससे साल 2026 तक के देश की सभी जनता के अपने घरों की छतों में बहुत ही कम लागत में सोलर पैनल को लगवा पाएगी। अगर आप भी यह स्कीम का फायदा उठाना चाहते है तो फटाफट ऐसे उठाये ये फायदा

WhatsApp Image 2023 12 29 at 11.25.17 PM
Government Scheme अब बनेगी घर के छत पर बिजली! सरकार दे रही सब्सिडी, जल्द उठाये ये योजना का फायदा

जी हां और यह सरकार ने अब सभी के घरों में सोलर पैनल को लगवाने के लिए यह प्रति किलोवाट 14588 रुपये की सब्सिडी को भी दे रही है। और यह सब्सिडी 3 किलोवाट तक के पैनल लगाने के लिए ली जा सकती है।

किसकी मदद से लगवा सकते सोलर पैनल

सरकार के द्वारा यह सोलर पैनल को लगवाने के लिए यह एमएनआई की तरफ से एक पोर्टल की चालू किया गया है। जिसमे वेबसाइट के द्वारा उपभोक्ता ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं।जिसमे आपको आवेदन करने के लिए राज्य, बिजली का बिल नंबर और उसके साथ में मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि की जानकारी देनी होगी।

फटाफट जानें कितनी मिलेगी सब्सिडी

आपको इसकी जानकरी के लिए बता देते है की यह है, की यह कोई भी 3 किलोवाट का सोलर पैनल को लगवाने पर सरकार की तरफ से उपभोक्ता को 40 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। जी हां और यह 10 किलोवाट का सोलर पैनल को लगवाने के लिए यह 20 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी।अब इसकी खर्च की बात की जाये तो उसको 2 किलोवाट के पैनल में 1.20 लाख रुपये तक का खर्च आता है। जी हां और उसके साथ में  40 फीसदी की सब्सिडी मिलने पर ये खर्च लगभग से आपको 72 हजार रुपये रह जाएगा और इसमें सरकार की ओर से आपको 48 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

WhatsApp Image 2023 12 29 at 11.25.43 PM
Government Scheme अब बनेगी घर के छत पर बिजली! सरकार दे रही सब्सिडी, जल्द उठाये ये योजना का फायदा

फटाफट जानें कैसे करें आवेदन

यदि आप भी यह स्कीम का फायदा उठाना चाहते है तो उसके लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ विजिट करना होगा। और उसके बाद में यहां से आवेदन का ऑप्शन आपको दिखेगा।

और उसके लिए अप्लाई पर क्लिक करने के बाद में उपभोक्ता के सामने एक और नया पेज खुल जाता है। और यह पेज में जानकारी को डाल दें। जिसको MNRE के अनुसार  पोर्टल पर आवेदन करने का कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है।

यह भी पढ़े;-

आखिर हादसे का इंतजार क्यों? गुना हादसे के बाद RTO अमले की बसों पर चालानी कार्रवाई

Tata Safari Facelift 2024 लोहे जैसी मजबूत हो सकती है अब टाटा की ये गाड़ी, लुक और इंजन देख महिंद्रा भी घबरा बैठी 

5 Rupees Note पैसो की किल्लतों से छूटकारा दिलाने आया अब यह 5 रूपये का नोट बिना हाथ पैर हिलाये मिलेंगे 12 लाख रुपये

PM Kisan सूरज की पहली किरण के साथ 12 करोड़ किसानों की चमकी किस्मत 16वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट देखे जानकारी 

Government Scheme अब बनेगी घर के छत पर बिजली! सरकार दे रही सब्सिडी, जल्द उठाये ये योजना का फायदा

2.5/5 - (2 votes)

Related Articles

Back to top button