जबलपुरमध्य प्रदेश

यशभारत मानसून अलर्ट : जबलपुर में हल्की बारिश, संभाग में छाए रहेंगे बादल; आज 12 जिलों में बारिश का अलर्ट

चंबल का जलस्तर बढ़ा, किनारे के गांव खाली कराने के आदेश

मध्यप्रदेश में 8 अगस्त के बाद तेज बारिश का दौर फिर शुरू हो सकता है। अभी दो सिस्टम पूर्वी हिस्से में बारिश करा रहे हैं। नमी की वजह से लोकल सिस्टम से भी हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने रीवा, सतना समेत 12 जिलों में अगले 24 घंटे के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबलपुर शहर व जिले में हल्की बारिश हो सकती है। संभाग में भी बादल छाए रहेंगे।

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि ट्रफ लाइन हिमालय की तरफ शिफ्ट हो गया है। कम दबाव का एरिया बना हुआ है। इन दोनों के प्रभाव से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में हल्का असर रहेगा। कुछ जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है।

राजस्थान के कोटा बैराज से पानी छोड़े जाने पर चंबल नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। मुरैना में मंगलवार सुबह तक नदी का जलस्तर 123.40 मीटर पहुंच गया। सोमवार शाम यह उसैद-पिनाहट घाट पर 118 मीटर से ऊपर था। खतरे का लेवल 138 मीटर है।

शनिवार से सोमवार रात तक राजस्थान के कोटा‎ बैराज के सात गेट खोलकर ‎9563 क्यूसेक पानी को छोड़ा गया है। अभी दो दिन और कोटा बैराज से पानी छोड़ा जाएगा। ऐसे में प्रशासन ने चंबल किनारे बसे गांवों को खाली कराने के लिए आदेश जारी कर दिया है। इन गांवों में घेर, बीलपुर, कुथियाना सहित अन्य गांव शामिल हैं।

सामान्य से 5% बारिश ज्यादा
मध्यप्रदेश में 1 जून से अब तक ओवरऑल 5% ज्यादा बारिश हुई है। इनमें प्रदेश के पूर्वी हिस्से में 9% कम और पश्चिमी हिस्से में 13% ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button