ग्वालियरजबलपुरमध्य प्रदेश

11 जुलाई 2024 को विश्व जनसंख्या दिवस :  1 माह तक होंगे अनेक आयोजन… यह जानकारी दी जाएगी

ग्वालियर – शासन से प्राप्त निर्देशानुसार एवं ग्वालियर कलेक्टर श्रीमती रुचिका सिंह चौहान के मार्गदर्शन में  11 जुलाई 2024 को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाएगा जिसके तहत 11 जुलाई से 11 अगस्त 2024 तक जनसंख्या स्थिरता माह मनाया जाएगा l

 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. राजौरिया ने बताया कि जनसंख्या स्थिरता माह के प्रथम चरण 27 जून से 10 जुलाई के अंतर्गत मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के द्वारा व्यक्तिगत संपर्क कर पात्र हितग्राहियों को मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के अंतर्गत परिवार नियोजन के अस्थाई साधन जैसे माला एन,छाया गोली,अंतरा इंजेक्शन पीपीआई यूसीडी ,निरोध एवं स्थाई साधनों जैसे महिला नसबंदी एवं पुरुष नसबंदी के बारे में जानकारी दी गई। द्वितीय चरण जो आज 11 जुलाई से 11 अगस्त 2004 तक मनाया जाएगा इसमें विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। जिला स्वास्थ्य अधिकारी-2 डॉक्टर हेमशंकर शर्मा ने जानकारी दी है कि जनसंख्या स्थिरता माह के प्रचार प्रसार हेतु जिला एवं ब्लॉक स्तर पर विभिन्न गतिविधियां की जा रही है एवं माइकिंग के द्वारा प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है इसी प्रकार 10 जुलाई 2024 को ब्लॉक स्तर से भी रैली निकाली जाएंगी l

 

आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा नारे लेखन का कार्य भी कराया जा रहा है साथ ही सभी मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को अपने क्षेत्र के पात्र हितग्राहियों की सूची बनाने के निर्देश भी दिए गए हैं एवं जिला एवं ब्लॉक स्तर की स्वास्थ्य संस्थाओं में आयोजित किए जाने वाले नसबंदी निश्चित सेवा प्रदायगी दिवसों के बारे में जानकारी देने हेतु कहा गया है। नसबंदी कराने पर महिला हितग्राही को 2000 एवं प्रेरक को 300 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है तथा पुरुष नसबंदी कराने पर हितग्राही को 3000 एवं प्रेरक को 400 रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। सभी चिन्हित सरकारी अस्पतालों में निश्चित सेवा प्रदायगी दिवसों में नि:शुल्क नसबंदी आपरेशन किये जाते हैं।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी-2 डॉ. हेमशंकर शर्मा ने बताया कि ग्वालियर जिले में एनएसव्ही रिसोर्ट सेंटर सिटी सेंटर में प्रतिदिन पुरुष नसबंदी सेवा प्रदाय की शिविर लगाया जाता है जिसमें प्रतिदिन पुरुष नसबंदी की जाती है । साथ ही जिला चिकित्सालय मुरार ग्वालियर, डबरा, भितरवार, बरई, चीनौर आदि स्वास्थ्य संस्थाओं में निश्चित दिवस के दौरान नसबंदी की जातीं हैं अधिकारी जानकारी के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता, एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं से सम्पर्क कर सकते हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. राजौरिया ने आमजन से अपील की जो भी व्यक्ति अपने परिवार को सीमित करना चाहते हैं वह उक्त निश्चित सेवा अदायगी दिवसों में आकर महिला एवं पुरुष नसबंदी करा सकते हैं ।

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button