देश
Trending

यह है विश्व का सबसे महंगा शहद,1 किलो के रेट में आ जाएगी आपकी पूरी संपत्ति,कीमत जानकर घूम जाएगा आपका दिमाग

शहद एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग हेल्थ से लेकर हम पूजा कार्यक्रम में करते रहते हैं। वहीं, शहद के गुणों की बात करें तो ये हमारे शरीर के लिए काफी लाभवर्धक है। हमारे देश में इस शहद की कीमत 200 से 300 रुपये के आसपास है। हमारे देश में ये शहद किसी भी जनरल स्टोर पर आसानी से मिल जाती है। इसका उपयोग हम सर्दियों में ज्यादा करते हैं। लेकिन आज हम एक जगह के शहद के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दुनिया का सबसे मंहगा शहद कहा जाता है। इसकी कीमत इतनी है कि इसमें आप एक किलो खरीदने जाएं तो आपकी संपत्ति बिक सकती है।

इतना महंगा शहद
ये शहद तुर्कीए देश में बनता है। यहां की सेनटौरी (Centauri) कंपनी इस शहद का निर्माण करती है। इस कंपनी का शहद दुनिया का सबसे महंगा शहद है। ये बात Guinness World Records में दर्ज है। Guinness World Records की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, इस कंपनी का शहद पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा महंगा बिकता है, इसके एक किलो की कीमत 10 हजार यूरो है। यानी भारतीय रुपये बताएं तो ये 9 लाख रुपये से ज्यादा है

Also Read:किसी की मृत्यु के बाद भूलकर भी नहीं करना चाहिए ऐसा काम,वरना आत्मा को नहीं मिल पाता है मोक्ष,जानिए क्या कहता है शास्त्र,

क्या खास है शहद में
इस कंपनी के शहद की खास बात ये है कि ये थोड़ा कड़वा है, जो आम शहद की तरह मीठा नहीं हैं। हालांकि, स्वास्थ्य के लिए ये बेहद लाभकारी माना जाता है। मिली जानकारी के मुताबिक इस शहद में मैग्नीशियम, पोटैशियम, और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस शहद के महंगा बिकने का एक और कारण भी है, ये शहद साल में केवल एक बार निकाला जाता है। वहीं, आम शहद साल में दो तीन बार निकाला जाता है।

खास तरीके से बनता है ये शहद
इस शहद को बनाने की प्रक्रिया आम शहद से थोड़ा अलग है। कंपनी इसकी क्वालिटी को लेकर सजग रहती है इसलिए इसे वह रिहायशी इलाकों से दूर जंगल के बीच एक गुफा में तैयार करती है। बता दें कि कंपनी इस गुफा के चारों तरफ औषधीय पौधे लगाती है, ताकि मधुमक्खियां इन्हीं फूलों का रस चूसकर औषधीय शहद तैयार करें। इसके बाद इस शहद को बाजार में बेचने से पहले तुर्कीए फ़ूड इंस्टीट्यूट इसकी क्वालिटी चेक करती है, क्वालिटी पास होने के बाद ही इसे बाजार में लाया जाता है और ग्राहकों को बेचा जाता है।

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button