जबलपुर

एनआईए और एनएसजी करेंगी कबाड़ गोदाम विस्फोट की जांच

घटना स्थल पर तैनात की गई 24 घंटे के लिए पुलिस

 

घटना स्थल पर तैनात की गई 24 घंटे के लिए पुलिस

हादसे के बाद जिला, पुलिस व नगर निगम प्रशासन सक्रिय

जबलपुर,यशभारत। अधारताल के पास खजरी खिरिया में स्थित हिस्ट्रीशीटर मोहम्मद शमीम के कबाड़ के गोदाम में हुए भीषण विस्फोट की जांच अब नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी , एनआईए और नेशनल सिक्योरिटी गार्ड, एनएसजी करेंगी। ये दोनेां टीमें जबलपुर में शुक्रवार शाम तक आ जाएंगीं और फिर हादसे के हर पहलु पर जांच करेंगीं। जानकारी के अनुसार आज सुबह खजरी खिरिया स्थित घटना स्थल में एनडीआरएफ की टीम पहुंची थी। इसके साथ ही शुक्रवार सुबह सुरक्षा संस्थान के अधिकारी भी घटना स्थल पर गए थे और उन्होनें सुरक्षा संस्थान से संबंधित पूरा मटेरियल एक हाइवा में लोड कर अपने साथ ले गए थे। उधर पुलिस की घटना स्थल पर 24 घंटे ड्यूटी लगाई गई है किसी का भी वहां अनुमति बगैर अंदर जाना वर्जित है।

हिस्ट्रीशीटर के पास आयुध निर्माणी खमरिया से स्क्रैप उठाने का ठेका…
जानकारी के अनुसार हिस्ट्रीशीटर शमीम कबाड़ी रजा मेटल के नाम से खजरी खिरिया के पास कबाड़ का गोदाम चलाता था। इसके द्वारा आयुध निर्माणियों से लेकर रेलवे व अन्य शासकीय विभागों से स्कैप की खरीदी की जाती थी जिसमें शमीम का बेटा फहीम भी शामिल है। प्रारंभिक जांच में फहीम द्वारा जो अधिकारियों के सामने दस्तावेज प्रस्तुत किए गए हैं उसके अनुसार खमरिया फैक्टरी द्वारा जहां लांग प्रूफ रेंज के बमों का परीक्षण किया जाता है वहीं से स्कैप उठाने का ठेका शमीम के पास था। फहीम ने पुलिस को बताया है कि उसके पास एयरफोर्स अमले का भी ठेका है लेकिन अभी इसके कोई दस्तावेज फहीम द्वारा अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत नहीं किए गए हैं।

अन्य सरकारी विभागों के ठेके कैसे मिले हिस्ट्रीशीटर को….

हैरानी की बात तो ये है कि बदमाश, हिस्ट्रीशीटर शमीम को आयुध निर्माणी खमरिया , रेलवे सहित अन्य शासकीय विभागों ने ठेका कैसे जारी कर दिए जबकि इसका आपराधिक रिकॉर्ड जबलपुर में मशहूर है। जानकारी के अनुसार विगत 26 जुलाई 2021 को चोरी का सामान खरीदने के शक में अधारताल पुलिस ने शमीम के कबाड़ के गोदाम में छापा मारा था और ट्रक, क्रेन व बसों के एक दर्जन इंजिन जप्त किए थे।

अलग-अलग थाना क्षेत्रों के गोदाम में हुई चैकिंग
खजरी खिरिया के पास हुए भीषण विस्फोट के बाद घमापुर, हनुमानताल, बेलबाग, गोहलपुर, ओमती व अधारताल पुलिस ने अपने-अपने थाना क्षेत्रों के कबाड़ के गोदामों में सघन चैकिंग अभियान चलाया।

विस्फोट के बाद 500 फीट ऊपर तक धुएं का गुबार
गत दिवस मोहम्मद शमीम के कबाड़खाने में विस्फोट के बाद करीब 500 फीट ऊपर तक धुएं का गुबार उठा। ये पूरा नजारा कबाड़खाने से कुछ दूरी पर स्थित एक घर में लगे सीसी कैमरे में कैद हो गया। जिसका फुटेज सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। वायरल फुटेज में स्पष्ट तौर पर देखा जा सकता है कि करीब 500 फीट ऊपर तक धुएं का गुबार उठा था।

मृत हुए दो मजदूरों की हुई शिनाख्त
मृत मजदूरों में चार खंबा निवासी खलील और भोलाराम भूमिया शामिल हैं। जिनके शव के टुकड़े विस्फोट में अलग-अलग जगह फैल गए थे। अधारताल टीआई का कहना है कि मृतकों के शव क्षत विक्षत हालत में मलबे से निकाले जा रहे हैं। विदित हो कि आईजी अनिल सिंह कुशवाहा ने हादसे के बाद स्पष्ट किया था कि कबाड़ के गोदाम में करीब 10 मजदूर काम कर रहे थे जिनमें से 8 मजदूर पुलिस को सुरक्षित मिले हैं। जबकि दो मजदूर मृत हो गए हैं।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button