जबलपुरदेशभोपालमध्य प्रदेशराज्य

चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन को लेकर बड़ी खबर, सरकार ने तय कर दी गाइडलाइन, हेलिकॉप्टर की बुकिंग फुल

देहरादून, ईएमएस। चार धाम यात्रा 10 मई से शुरू होने वाली है. इसके लिए बुकिंग भी शुरू कर दी गई है. हालांकि इस बीच सरकार ने रजिस्ट्रेशन की अधिकतम संख्या तय कर दी है. सरकार के मुताबिक चारों तीर्थ स्थलों पर प्रतिदिन एक तय संख्या में यात्री दर्शन के लि रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. सरकार के तय मानदंड के मुताबिक यमुनोत्री- 9 हजार, गंगोत्री- 11 हजार, केदारनाथ- 18 हजार और बद्रीनाथ 20 हजार श्रद्धालु प्रतिदिन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. बता दें कि अब तक 16 लाख से ज्यादा श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं. वहीं हेलीकॉप्टर सेवा की बुकिंग भी फुल हो गई है.

 

WhatsApp Image 2024 04 29 at 13.26.58 1
बता दें कि चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद केदारनाथ धाम के लिए हेलिकॉप्टर सेवा के लिए भी बुकिंग 20 अप्रैल से शुरू कर दी गई है, जो भी श्रद्धालु हेलिकॉप्टर के जरिए केदारनाथ धाम पहुंचना चाहते हैं, वो हेलिकॉप्टर की बुकिंग 20 अप्रैल से करा रहे हैं. द्धह्लह्लश्चह्य://द्धद्गद्यद्ब4ड्डह्लह्म्ड्ड.द्बह्म्ष्ह्लष्.ष्श.द्बठ्ठ/ इस वेबसाइट पर जाकर आप हेलिकॉप्टर सर्विस की बुकिंग करा सकते हैं. हेलिकॉप्टर की बुकिंग के लिए चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन की बुकिंग अनिवार्य कर दी गई है. यह बुकिंग 10 मई, 2024 से 20 जून, 2024 तक की यात्रा के लिए की गई है. बता दें कि कुछ दिन पहले ही चारों धामों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है. इस बार सरकार रजिस्ट्रेशन के लिए सख्ती अपनाई हुई है. चारधाम रजिस्ट्रेशन नहीं करने पर तीर्थ यात्रियों को चारधाम जाने की अनुमति नही मिलेगी. वहीं बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट द्धह्लह्लश्चह्य://ड्ढड्डस्रह्म्द्बठ्ठड्डह्लद्ध-द्मद्गस्रड्डह्म्ठ्ठड्डह्लद्ध.द्दश1.द्बठ्ठ पर इस बार की यात्रा के दौरान ऑनलाइन पूजा की बुकिंग भी शुरू कर दी है. यह बुकिंग 15 अप्रैल से 30 जून तक के लिए शुरू की गई है. केदारनाथ मंदिर में षोडशोपचार पूजा-अर्चना, रूद्राभिषेक तथा शायंकालीन आरती सहित दीर्घकालिक पूजायें शामिल हैं. इसके अलावा श्रद्धालु अपनी इच्छा से ऑनलाइन दान भी कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले वर्ष केदारनाथ धाम में 20000 से अधिक श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन पूजा की बुकिंग कराई थी.।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button