जबलपुरमध्य प्रदेशराज्य

नवागत संभाग कमिश्नर पहुंचे मॉडल स्कूल: मार्गदर्शक बनकर बच्चों को पढ़ाया पाठ

 

जबलपुर यशभारत। मॉडल स्कूल के सभागार में युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने जिला प्रशासन द्वारा संचालित ज्ञानाश्रय कोचिंग क्लास में आज बुधवार को जबलपुर संभाग के आयुक्त अभय वर्मा शिक्षक और मार्गदर्शक की भूमिका में नजर आये । उन्होंने क्लास में मौजूद छात्र-छात्राओं का हौसला बढ़ाया और उन्हें लक्ष्य को हासिल करने कड़ी मेहनत की सलाह दी ।
श्री वर्मा ने छात्र-छात्राओं से यूपीएससी और एमपी पीएससी की परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर चर्चा की । उन्होंने अपने प्रेरक उद्बोधन में छात्र-छात्राओं से कहा कि परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने विषय का गहराई से अध्ययन बेहद जरूरी है । उन्होंने कहा कि हो सकता है शुरुआती प्रयासों में असफलता मिले, लेकिन इससे हताश या निराश होने की जरूरत नहीं हैं । बल्कि इसे पिछले प्रयास में रह गई कमियों को दूर करने का अवसर मानकर और कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है ।
संभागायुक्त श्री वर्मा ने कहा कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं है । अनुशासन के साथ निरंतर किये गये कठोर परिश्रम से लक्ष्य जरूर हासिल होगा, क्योंकि कभी-कभी गुच्छे की अंतिम चाबी भी ताला खोल देती है ।
उन्होंने परीक्षा की तैयारियों के लिये विषय के चयन को महत्वपूर्ण बताया तथा सही मार्गदर्शन में सिलेबस के अनुसार तैयारी करने की सलाह भी छात्र-छात्राओं को दी । संभागायुक्त ने छात्र-छात्राओं से कहा कि अच्छी किताबों का अध्ययन करें तथा ग्रुप डिस्कशन भी जारी रखें । समय-समय पर वे भी ज्ञानाश्रय कोचिंग क्लास में विषय आधारित चर्चाओं में शामिल होंगे ।
ज्ञानाश्रय कोचिंग क्लास में संभागायुक्त के सम्बोधन के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी, प्राचार्य मॉडल हाई स्कूल मुकेश तिवारी , सयुंक्त संचालक ज्ञानाश्रय कोचिंग क्लास रामलखन मीणा, सहायक संचालक विष्णु योगी, बलराम प्रजापति भी उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन की पहल और आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा के डायरेक्टर परीक्षित भारती के सहयोग से पंडित लज्जाशंकर झा उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मॉडल स्कूल के सभागार में एक मार्च से यूपीएससी एवं एमपीपीएससी नि:शुल्क कोचिंग क्लासेज संचालित हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button