जबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

तेज आवाज के साथ हिली धरती,3.6 तीव्रता का भूकंप दर्ज

(सिवनी यश भारत)lजिला मुख्यालय में आज बुधवार रात 8.2 बजे तेज धमाके के साथ धरती कांप गई।भूकंप का झटका शहरी क्षेत्र के साथ आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में महसूस किया गया।सीस्मोमीटर में 3.6 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। कुछ माह पहले अक्टूबर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।आज बुधवार की रात धरती कांपने के साथ ही घर, दुकान और उसमें रखा समान गड़गड़ाहट के साथ हलचल हुई।वहीं लोग अपनी दुकानों व घरों से बाहर निकल गए।

 

भूकंप के हल्के झटके वर्षा के बाद बीते चार सालों से लगातार शहर से लगे कुछ क्षेत्रों में आ रहे हैं।पिछले साल भूगर्भीय हलचल पर जांच करने आए भू विज्ञानियों ने बताया था कि वर्षा का पानी दरारों के जरिए गहराई में पहुंचने के कारण तैयार ऊर्जा के बाहर निकलने से यह झटके महसूस किए जा रहे हैं।बीते चार सालों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए है।इनमें से कुछ रिक्टर स्केल पर भी दर्ज हुए हैं।वर्ष 2020 में 27 अक्टूबर को रिक्टर स्केल पर सिवनी में पहला भूकंप 3.3 तीव्रता दर्ज किया गया था।

 

इसके बाद 31 अक्टूबर को दिन में दो बार 3.1 व 3.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था।नौ नवंबर को सिवनी में रिक्टर पर 3.4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था।पिछले साथ भी वर्षा के बाद कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।बीते पांच माह से भूकंप के झटके महसूस नहीं हुए थे लेकिन 13 मार्च की रात 8.2 बजे फिर धतरी के कांपने से लोग दहशत में आ गए।

5/5 - (1 vote)

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button