जबलपुर

कहीं मिले एक्सपायरी डेट के फायर उपकरण तो कहीं पर थी ही नहीं फायर एनओसी

फायर अमले ने होटल, पेट्रोल पंप, अस्पतालों का किया निरीक्षण

फायर अधीक्षक ने करीब 49 पेट्रोल पंप संचालकों को जारी किए थे नोटिस

संस्थानों में पाई गई फायर सेफ्टी उपकरणों की कमी

 

जबलपुर,यशभारत। खजरी खिरिया स्थित कबाड़ के गोदाम में हुए भीषण विस्फोट के बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर है और एहतेयात के तौर पर शहर के सभी स्क्रैप गोदामों की जांच एवं होटल, पेट्रोल पंप से लेकर अस्पतालों तक की जांच होनी शुरू हो गई है। शनिवार को फायर अधीक्षक कुशाग्र ठाकुर के नेतृत्व में सबसे पहले पेट्रोल पंपों की जांच की गई फिर रसल चौक स्थित होटलों, महाकौशल अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों का निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही जोन क्रमांक 13 क्षेत्र स्थित शोरूम, मॉल में भी चैकिंग अभियान चलाया गया। फायर अधीक्षक के अनुसार चैकिंग में सामने आया कि कहीं पर ट्रेनिंग का अभाव है तो कहीं पर फायर सेफ्टी उपकरण एक्सपायरी डेट के लगे हैं तो कहीं पर उपकरण लगे ही नहीं हैं। जिन संचालकों के यहां ये कमी पाई गई है उन्हें फायर अधीक्षक द्वारा पत्र लिखकर उस कमी को जल्द से जल्द दूर करने निर्देश दे दिए गए हैं। इस पूरे निरीक्षण से ये बात तो स्पष्ट हो चुकी है कि अब प्रशासनिक अमला पूरा तरह सतर्क है। फायर अधीक्षक की माने तो ये पूरी कार्रवाई पूरी होने में अभी दो से ढाई महीने लगेगा जिसमें शहर के हर इलाके में व्यावसायिक गतिविधियां संचालित करने वाले संचालकों के स्थानों की पूरी जांच होगी।

वर्जन-

–शहर के करीब 49 पेट्रोल पंप संचालकों को एक सप्ताह पहले ही हमारे द्वारा नोटिस जारी कर दिया गया था क्योंकि किसी भी पेट्रोल पंप संचालक के पास फायर एनओसी नहीं मिली थी। आज शहर के अस्पताल, मॉल, शोरूम, होटलों में निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अधिकांश जगहों पर फायर सेफ्टी उपकरणों में कमी पाई गई जिसे सुधारने पत्र लिख दिया गया है। संबंधितों को समय पर फायर सेफ्टी उपकरणों को अपडेट करने हिदायत दे दी गई है। इसके साथ ही बाजार विभाग को भी सूचना दी गई है कि समय-समय पर आप भी ऐसे संस्थान, होटल, अस्पतालों को चैक करें अगर फायर सेफ्टी उपकरण अपडेट के साथ सही न मिलें तो संबंधित बाजार या अस्पताल को खुलने ही न दें।
–कुशाग्र ठाकुर ,फायर अधीक्षक।
०००००००००००००००००००

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button