जबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

जबलपुर से अमृतसर के लिए चलाई जाए सीधी ट्रेन राधा स्वामी सत्संग परिवार के सदस्यों ने सांसद से की मांग

जबलपुर,यशभारत।कैंट विधायक अशोक रोहाणी के नेतृत्व में राधा स्वामी सत्संग परिवार के सदस्यों ने सांसद आशीष दुबे को ज्ञापन सौंपकर मांग की कि जबलपुर से डायरेक्टर अमृतसर की एक ट्रेन चलाई जाए। जिस पर सांसद ने लोगों को आश्वसत किया कि उनकी मांगों को वे रेल मंत्री के समक्ष रखेंगे और जबलपुर से अमृतसर के साथ हैदराबाद, बैंगलोर की भी डायरेक्ट कनेक्टिविटी के लिए ट्रेन को शुरू करवाएंगे।

, जबलपुर में अमृतसर स्वर्ण मंदिर के धर्मावलंबी तथा जबलपुर एवं आसपास के समस्त जिलों में राधा स्वामी सत्संग स्याम के लाखों अनुयाई निवास करते हैं जो प्रतिमाह व्यास तथा अमृतसर की यात्रा करते हैं। इसके अतिरिक्त देश बडे व्यापारिक केंद्र लुधियाना और अंवाला व्यापार करने के लिए बहुत से व्यापारी भी जाते हैं लेकिन उनके लिए कोई सीधी ट्रेन उपलब्ध न होने से बहुत परेशानी होती है।
वर्तमान में जबलपुर से हजरत निजामुद्दीन तक यात्रा करके वहां से लोकल ट्रेन के कठिन सफर अथवा महंगे टैक्सी, ऑटो, बस करके नई दिल्ली स्टेशन जाना पड़ता है, वहां से ट्रेन बदलकर आगे की यात्रा कठिनाई से संभव हो पाती है। इस ट्रेन बदलने की प्रक्रिया में कई बार यात्रियों को मून किराए में ज्यादा राशि खर्च करना पड़ती है, साथ ही कई बार कई लोग दुर्घटना का शिकार भी होते हैं। इन परेशानियों से लोगों को हल दिलाने के लिए रेलवे को नुकसान फायदा नहीं देखना बाहिए। हर ट्रेन केवल फायदे के लिए नहीं चलाई जा सकती। आम नागरिकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए भी कुछ निर्णय भारतीय रेलवे लेना चाहिए।

 

सीधी ट्रेन  उपलब्ध कराने हेतु कुछ सुझाव
1. जबलपुर अमृतसर सीधी नई ट्रेन उपलब्ध कराने की कृपा करें।
2. यदि जबलपुर से अमृतसर नई सीधी ट्रेन प्रारंभ करने में क
कोई कठिनाई है तो अबलपुर से हजरत निजामुद्दीन के बीच चलते
बाली 12189-12190 महाकौशल एक्सप्रेस को अमृतसर तक बढ़ाया जा सकता है अथवा 3. जबलपुर से नई दिल्ली जाने बाली 12191-12192 सुपरफास्ट एक्सप्रेस को अमृतसर तक ले जाना चाहिए। किंतु इसे कटनी बीना होकर चलाया जावे जिससे समय कम लगे। इटारसी से नई दिल्ली के लिए बहुत सी ट्रेन उपलब्ध हैं। अथवा 4. जबलपुर से जम्मू तवी के बीच चलने वाली 11449-11450 जबलपुर एसबीडीके जबलपुर साप्ताहिक ट्रेन को भी जालंधर केंट से सीधे पठानकोट न ले जाकर, जालंधर केंट से वाया अमृतसर पठानकोट ले जाने में केवल एक घंटे अधिक लगेंगे, किंतु उसके फेरे बढ़ा कर सप्ताह में दो दिन किया जाना चाहिए, जिससे जबलपुर एवं आसपास के लाखों लोगों को ब्यास तथाअमृतसर की सीधी ट्रेन यात्रा उपलब्ध कराई जा सकती है। जबलपुर विकास के एक नए आयाम को छूने के आपके प्रयास और लगन को देखते हुए, हम जबलपुर केंट के लोकप्रिय विधायक श्री अशोक रोहाणी जी के नेतृत्व में आपसे भेंट कर, आपसे यह आग्रह कर आशा कर सकते हैं कि वर्षों से लंबित लाखों लोगों की इस ट्रेन सुविधा की मांग को जरूर पूरा करेंगे इसके लिए हम आपके हृदय से आभारी रहेंगे।

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button