जबलपुरमध्य प्रदेश

बरमान मेला : मकर संक्रांति पर पहुंचेंगे एक लाख से अधिक श्रद्धालु; नर्मदा जयंती तक चलेगा उत्सव

नरसिंहपुर यश भारतl प्रसिद्ध बरमान मेला संक्रांति से नर्मदा जयंती तक चलेगा पावन पर्व पर करीब एक लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचेंगे जिसको लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर हैl

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

नरसिंहपुर जिले में नर्मदा तट पर बरमान के प्रसिद्ध मेले का शुभारंभ  हो गया है। करेली के पास नर्मदा नदी के तट पर लगने वाले मेले में संक्रांति पर्व पर करीब एक लाख श्रद्धालु पहुंचेंगे।  यह मेला संक्रांति पर्व से लेकर नर्मदा जयंती के दिन तक चलेगा। मेले में सबसे ज्यादा भीड़ संक्रांति और नर्मदा जयंती पर रहेगी। श्रद्धालुओं के लिए यहां खिलौने, मिठाई, व्यंजन, झूले आदि की दुकानें लगी हैं। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास और श्रम विभाग मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने मेले का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में राज्यसभा सदस्य कैलाश सोनी, विधायक विश्वनाथ सिंह पटेल, महेंद्र नागेश, अभिलाष मिश्रा, जालम सिंह पटेल एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

नरसिंहपुर जिले का बरमान मेला सदियों का सफर पूरा कर चुका है। इस मेले की शुरुआत कब हुई इसका कोई ऐतिहासिक दस्तावेज तो उपलब्ध नहीं है, लेकिन जनश्रुति के आधार पर यह मेला आठ सदियों के पड़ाव पार कर चुका है। बरमान में 12वीं सदी की वराह प्रतिमा, 17वीं शताब्दी का रामजानकी मंदिर, 18वीं शताब्दी का हाथी दरवाजा, छोटा खजुराहो के रूप में ख्यात सोमेश्वर मंदिर, गरुड़ स्तंभ, पांडव कुंड, ब्रह्म कुंड, सतधारा, दीपेश्वर मंदिर, शारदा मंदिर व लक्ष्मीनारायण मंदिर इतिहास का जीवंत दस्तावेज हैं।

Rate this post

Related Articles

Back to top button