भोपालमध्य प्रदेश

राष्ट्रीय खेल सम्मान से अलंकृत हुए मध्य प्रदेश के 3 खिलाड़ी, एक प्रशिक्षक

_राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मू ने दिए अर्जुन और द्रोणाचार्य पुरस्कार_

 

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

भोपाल : राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने आज नई दिल्ली में मध्य प्रदेश की चार खेल प्रतिभाओं को प्रतिष्ठित किया। राष्ट्रपति ने मध्य प्रदेश के शूटिंग खिलाड़ी श्री एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर को, पैरा-केनोइंग खिलाड़ी महामहिम प्राची यादव को और महिला हॉकी खिलाड़ी साहिला चानू को अर्जुन पुरस्कार और हॉकी प्रशिक्षक श्री शिवेंद्र सिंह को द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

_*एवं युवा कल्याण मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने मध्य प्रदेश के लिए इन दोस्तों को गौरवशाली शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि चारों खिलाड़ियों ने मध्य प्रदेश का मान बढ़ाया है। उन्होंने ताले लटके भविष्य की कामना की।*_

पहली बार मध्य प्रदेश के तीन और खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेल सम्मान से अलंकृत किया गया। मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी के ओलम्पिक खिलाड़ी एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, पेरा केनोइंग की छात्रा प्राची यादव और मध्य प्रदेश की महिला हॉकी अकादमी की पूर्व खिलाड़ी और वर्तमान हॉकी इंडिया की स्टार खिलाड़ी सुशीला चानू को राष्ट्रीय स्तर के उत्कृष्ट खेल के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ।। साथ ही भारतीय हॉकी टीम के कोच श्री शिवेन्द्र सिंह को द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

*उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार*

*एश्वर प्रताप सिंह तोमर* – राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने श्री ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर को अर्जुन पुरस्कार, 2023 प्रदान करने के लिए उनकी प्रस्तुति में शूटिंग की। श्री तोमर 2023 हांग्झू, चीन में आयोजित किया गया 19वें एशियाई खेलों में दो स्वर्ण पदक, एक रजत पदक और एक रजत पदक, दक्षिण कोरिया के चांगवोन में 15वें एशियाई खेलों का आयोजन किया गया जिसमें एक स्वर्ण पदक (व्यक्तिगत) और एक रजत पदक (पुरुष टीम) ) और बाकू, अजरबैजान में आयोजित एसएस एसएफ विश्व रैंकिंग में एक स्वर्ण पदक (पुरुष टीम) जीत हासिल कर चुके हैं।

*प्राची यादव* – राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने पैरा कैनोइंग में अपनी उपाधि के लिए नागार्जुन पुरस्कार, 2023 प्रदान किया। वर्ष 2023 में हांग्झू, चीन में चौथे पैरा एशियाई खेलों में एक स्वर्ण पदक और एक रजत पदक, समरकंद, उज्बेकिस्तान में एशियाई पैरा कानो चैम्पियनशिप में तीन स्वर्ण पदक और एक रजत पदक का आयोजन किया गया और वर्ष 2022 में पॉज़्नान, पोलैंड में आयोजित किया गया। पैरा कैनो विश्व कप में एक कांस्य पदक हासिल कर चुके हैं।

*सुशीला चानू* – श्रीमती श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने अपने शिष्यों के लिए डॉ. पुखरामबम सुशीला चानू को अर्जुन पुरस्कार, 2023 प्रदान किया। वर्ष 2023 में मैसाचुसेट्स चानू ने हांग्झू, चीन में 19वें एशियाई खेलों में एक रजत पदक का आयोजन किया, वर्ष 2022 में बर्मिंघम, यूनाइटेड किंगडम में 22वें राष्ट्रमंडल खेलों में एक कांस्य पदक और वालेंसिया में आयोजित किया गया, स्पेन में 19वें एशियाई खेलों में एक रजत पदक का आयोजन किया गया। ।।

*शिवेन्द्र सिंह* – राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हॉकी में श्री शिवेन्द्र सिंह को द्रोणाचार्य पुरस्कार, 2023 प्रदान किया। श्री सिंह वर्ष 2020 से सीनियर पुरुष टीम के कोच हैं और उन्होंने श्रीजेश परतु रतिस्टेन, कृष्ण ब्रेव रीडर, हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, संजय, सुमित और मनप्रीत सिंह सहित प्रमुख और उत्कृष्ट खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया है।

Rate this post

Related Articles

Back to top button