वॉट्सऐप पर किसी का मैसेज आया, आप मैसेज खोलकर देख पाते कि तब तक मैसेज भेजने वाले डिलीट कर दिया. अब कई बार तो हम पूछ लेते हैं कि भई क्या भेजा था. पर कई ग्रुप्स में या कुछ लोगों से पूछ पाना पॉसिबल नहीं होता. इसके चलते उलझन होने लगती है कि पता नहीं मैसेज में क्या होगा. इस उलझन को दूर करने के लिए लोग कई-कई तरह के जुगाड़ भिड़ाते हैं और जुगाड़ भिड़ाने में कई बार अपनी प्राइवेसी के साथ समझौता कर लेते हैं.

डिलीट हो चुके वॉट्सऐप मैसेज देखने के लिए सबसे आसान ऑप्शन लोगों को लगता है थर्ड पार्टी ऐप की मदद लेने का. इसके लिए आप जाते हैं गूगल प्ले स्टोर पर, वॉट्सऐप डिलीटेड मैसेज टाइप का कोई कीवर्ड डालते हैं और फिर खुल जाता है ऐप्स का पिटारा. इनमें से अच्छी रेटिंग या ज्यादा डाउनलोड्स वाला कोई ऐप आप सलेक्ट करते हैं और अपने फोन में इंस्टॉल कर लेते हैं.

आपके डिलिटेड मैसेज आपको दिखा देंगे, डिलीटेड फोटो और वीडियोज़ भी आपको दिखा देंगे. इसके साथ ही ऐप्स सेफ होने का दावा करते हैं. इनमें से ज्यादातर ऐप आपके फोन पर आने वाले नोटिफिकेशंस का एक्सेस ले लेते हैं. ये ऐप दावा करते हैं कि ये आपके फोन में आने वाले नोटिफिकेशंस को रीड करके, वहीं से मैसेज अपने पास सेव कर लेते हैं. ताकि बाद में जब आपको ज़रूरत लगे आप उनके पास जाकर अपना मैसेज देख सकते हैं.

Also Read:JABALPUR NEWS- पूर्व स्वास्थ्य मंत्री अजय विश्नोई मेडिकल यूनिवर्सिटी की व्यवस्थाओं से नाखुश

माने एक ऐप नोटिफिकेशन से ही सही, आपके सारे मैसेजेस पढ़ रहा है, उसे स्टोर कर रहा है. आपके मैसेजेस का वो ऐप कहां-कहां और कैसे-कैसे इस्तेमाल कर सकता है, इसका अंदाज़ा लगा पाना मुश्किल है. वॉट्सऐप पर तो फिर भी एंड टू एंड इंक्रिप्शन के तहत आपके मैसेजेस सुरक्षित हैं, पर उन्हें अगर कोई और ऐप पढ़ रहा है तो उन मैसेजेस की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है. इसलिए कभी भी किसी थर्ड पार्टी ऐप को अपने वॉट्सऐप मैसेजेस की रिकवरी करने, उसके मैसेजेस स्टोर करने की परमिशन न दें.

तो क्या कोई और तरीका है डिलीट हो चुके मैसेज देखने का?

दो तरीके हैं. एक है पुराना चैट बैकअप निकालने का तरीका. लेकिन वॉट्सऐप चैट बैकअप के लिए पांच ऑप्शन देता है. नेवर, मैं बैकअप करूं तब, डेली, वीकली और मंथली. जबकि आमतौर पर एक मैसेज भेजने के बाद भेजने वाला कुछ मिनटों के अंदर ही उसे डिलीट कर देता है. ऐसे में इसकी संभावना बहुत कम है कि जिस डिलीटेड मैसेज को आप देखना चाह रहे हैं, वो आपके चैट बैकअप में सेव हो पाया हो.

दूसरा तरीका है नोटिफिकेशन हिस्ट्री देखने का. ये फीचर एंड्रॉइड 11 और उससे ऊपर के अपडेट्स में ही है. इसे एक्टिवेट करने की प्रोसेस ये रही-

– अपने फोन की सेटिंग में जाएं.
– नोटिफिकेशंस पर जाएं.
– मोर सेटिंग्स पर क्लिक करें.
– नोटिफिकेशंस हिस्ट्री पर जाएं.
– बटन चालू कर दें.

एक बार ये बटन चालू हो जाने के बाद आप जब दोबारा ऊपर वाली प्रोसेस से जाकर चेक करेंगे तो आपको फोन पर बीते 24 घंटे में आए सारे नोटिफिकेशंस दिख जाएंगे. इसमें वो मैसेज भी दिख जाएंगे जो डिलीट हो चुके हैं.

अब नोटिफिकेशन में आपको फोटो या वीडियो या ऑडियो मैसेज तो नहीं दिख पाएंगे, पर अगर डिलीट हुआ मैसेज टेक्स्ट मैसेज हुआ तो पता चल जाएगा कि क्या मैसेज भेजा था.

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button