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मारुति-टाटा की किस्मत चमका गई ये कार, कम पैसों में भी बन जाएगी बात जाने की कहती है ये खबर 

मारुति-टाटा की किस्मत चमका गई ये कार, कम पैसों में भी बन जाएगी बात जाने की कहती है ये खबर आपको जानते ही हो की जब भी किसी बाइक्स या कार को बनाते है तो उसके पार्ट एक जगह नहीं मिलते है है कोई पार्ट बाहर से अलग अलग बुलाना पड़ता है। जो कंपनी के क्वालिटी स्टैंडर्ड्स के अनुसार बने होते हैं। इसमें कार कंपनियां नए मॉडलों को लॉन्च करने में ज्यादा ध्यान दे पाती हैं। भारत में कई कंपनियों ने दूसरे कम्पनियो से टाईअप किया है। आज वो की सफलताओ के आगे निकल गयी है।

मारुति-टाटा की किस्मत चमका गई ये कार, कम पैसों में भी बन जाएगी बात जाने की कहती है ये खबर 

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मारुति-टाटा की किस्मत चमका गई ये कार, कम पैसों में भी बन जाएगी बात जाने की कहती है ये खबर

कार निर्माता फिएट की जिसके मल्टीजेट डीजल इंजन भारत समेत कई देशों में खूब लोकप्रिय हुए, लेकिन कंपनी खुद भारी नुकसान के वजह से भारतीय बाजार से आउट हो गई। फिएट ने 1997 में भारत में कदम रख था लेकिन कंपनी की किस्मत उस समय बदली जब 2007 में कंपनी ने भारतीय बाजार में मौजूद अन्य कंपनियों के लिए इंजन बनाना शुरू कर दिया है।

इस इंजन ने चलाया था जादू

साल 2007 में मारुति ने स्विफ्ट हैचबैक को लॉन्च किया था। इस कार में कंपनी फिएट से लिए गए 1.3-लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन का इस्तेमाल कर रही थी। बता दें कि इस इंजन को परफॉरमेंस, माइलेज और भरोसे के लिहाज से भारतीय ग्राहकों ने खूब पसंद किया और देखते ही देखते मारुति स्विफ्ट बाजार में हिट हो गई। इसका श्रेय फिएट को जाता है। वही मारुती के अलावा टाटा मोटर्स भी फिएट के डीजल इंजन के एक और बड़ी ग्राहक थी। कंपनी विस्टा, जेस्ट, बोल्ट और मांजा जैसे मॉडलों में 1.3-लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन का इस्तेमाल कर रही थी। इस वजह से टाटा मोटर्स के इन मॉडलों को भी ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली।

आखिर क्यों फेल हुई फिएट 

हालांकि फिएट के इंजन चल रहे थे लेकिन कार निर्माता खुद अपनी कारों में इनोवेशन की कमी का सामना कर रही थी। बाजार में फिएट के मॉडल्स काफी पुराने हो चुके थे। फिएट ने भारत में 15 सालों में केवल 5 मॉडल्स ही लॉन्च किये थे जिनमें से कुछ मॉडल्स कम बिक्री के चलते पहले ही बंद हो चुके थे। एक अनुमान के मुताबिक, भारत में फिएट 1.3-लीटर मल्टीजेट इंजन के 9 लाख यूनिट बेच चुकी थी।

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