जबलपुरदेशभोपालमध्य प्रदेशराज्य

राज्य सभा सांसद विवेक तंखा ने राज्य सभा में पूछा सवाल,,,,5 साल में केंद्रीय विवि, आईआईटी, आईआईआईटी, आईआईएम और एनआईटी में यौन उत्पीड़न के कितने मामले दर्ज कराए गए?

 क्या संस्थानों में आतंरिक शिकायत समिति है

नई दिल्ली यशभारत। राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा के केंद्रीय शैक्षणिक संस्थानों पर यौन उत्पीड़न के सवाल पर केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष सरकार ने जवाब पेश करते हुए कहा कि 5 साल में केंद्रीय विवि, आईआईटी, आईआईआईटी, आईआईएम और एनआईटी में यौन उत्पीड़न के मामले सामने आए एवम उन मामलों का निराकरण भी हुआ है। साथ ही शैक्षणिक संस्थानों को आंतरिक शिकायत समिति गठन करना अपेक्षित भी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (उच्चतर शैक्षिक संस्थानों में महिला कर्मचारियों और छात्रों के लैंगिक उत्पीड़न के निराकरण, निषेध एवं इसमें सुधार) विनियम, 2015 के अनुसार सभी उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) को आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) का गठन करना अपेक्षित है। केन्द्र सरकार, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) अपने संस्थानों में आईसीसी का गठन करने के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों को समय-समय पर सलाह जारी करती है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (उच्चतर शैक्षिक संस्थानों में महिला कर्मचारियों और छात्रों के लैंगिक उत्पीड़न के निराकरण, निषेध एवं इसमें सुधार) विनियम, 2015 का अनुपालन न करने के लिए कार्रवाई की जाती है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!
Rate this post

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button