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विक्टोरिया जिला अस्पताल से बगैर इलाज के लौट रहे मरीज: ओपीडी जांच पर्ची के लिए मारामारी, ऑनलाइन सिस्टम ने बढ़ाई उलझन

जबलपुर, यशभारत। विक्टोरिया जिला अस्पताल में मरीजों की जांच के लिए आॅनलाइन पर्ची सिस्टम सिरदर्द बन गया है। मरीजों के साथ फोन होने पर ही पर्ची मिलना संभव हो पा रहा है। बहुत से मरीज बगैर इलाज कराके लौट रहे हैं। जांच पर्ची बनवाने के लिए मरीजों की अस्पताल में लम्बी कतार लग रही है। गुरूवार को हालत यह थी कि अस्पताल के काउंटर के सामने से कतार का दूसरा छोर मेडिसिन विभाग के आगे तक निकल गया। मरीज व परिजन हलाकान होते रहे। मरीजों के परिजनों ने कहा कि जांच पर्ची के लिए ऑनलाइन सिस्टम ने उलझन बढ़ा दी है। मरीज घंटों लाइन में खड़े रहकर परेशान हो रहे हैं। इस सिस्टम में बदलाव होना चाहिए ताकि मरीजों को आराम मिल सके।

महिला परेशान होकर घर लौटी

स्वास्थ्य विभाग ने उपचार पर सीधी निगरानी के लिए अस्पताल का ओपीडी काउंटर हाइटेक किया है। पर्ची ऑनलाइन बनाई जा रही है। पहले मरीज का नाम और फोन नम्बर ही दर्ज किए जाते थे, लेकिन ऑनलाइन फॉर्मेट में नाम, उम्र, पता मोबाइल होना जरूरी होता है। इसके चलते एक मरीज की पर्ची नहीं मिल पा रही है। गुरूवार को एक महिला अपने पोते का इलाज कराने पहंुची परंतु उसके पास मोबाइल नहीं था जिसकी वजह से उसकी पर्ची नहीं तो वह घर लौट आया।

घंटों खड़े रहने के बाद आया नम्बर

अस्पताल में गुरूवार को उपचार के लिए बड़ी संख्या में मरीज पहुंचे। कई मरीजों की जांच पर्ची एक से दो घंटे के इंतजार के बाद बन सकी। इस बीच काउंटर पर बैठे कर्मचारियों की मरीजों के साथ कई बार नोक-झोंक भी हुई।

नहीं मिला उपचार

काउंटर पर लम्बी कतार के कारण कई मरीजों की गुरूवार को जांच ही नहीं हो पायी। गोहलपुर से आई एक महिला मरीज के अनुसार वह 12 बजे कतार में लगी। करीब एक घंटे बाद उसे जांच की पर्ची मिली। तब तक चिकित्सक जा चुके थे।

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