जबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं के लिए दीक्षा आरंभ : अध्ययन- अध्यापन पद्धतियों कि दी गई जानकारी

सागर/ शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं के दीक्षा आरंभ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ संजीव दुबे व कार्यक्रम समन्वयक डॉ सुनील साहू समेत महाविद्यालय के प्राध्यापकों ने नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं को को अध्ययन अध्यापन पद्धतियों,अनुशासन, खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के संबंध में जानकारी दी तथा महाविद्यालय के विभिन्न विभागों का भ्रमण कराया।

मध्यप्रदेश शासन के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी शैक्षणिक कैलेंडर के परिपालन में महाविद्यालय द्वारा 1 जुलाई को शिक्षा सत्र के प्रथम दिवस में नए प्रवेश लेने वाली छात्र-छात्राओं के लिए तीन दिवसीय अभिप्रेरण कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम के प्रथम दिवस नव प्रवेशित विद्यार्थियों को महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ संजीव दुबे ने संबोधित करते हुए कहा कि महाविद्यालय द्वारा सभी के लिए बेहतर माहौल के बीच गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का प्रयास किया जाता है। इसमें विद्यार्थियों से यह अपेक्षा की जाती है कि वह कक्षाओं में नियमित रूप से अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए पूर्ण गणवेश और अनुशासन में महाविद्यालय में उपस्थित रहे।

 

कार्यक्रम को प्रशासनिक अधिकारी डॉ इमराना सिद्दीकी, वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ गोपा जैन, मधु स्थापक, तथा हेल्प केंद्र प्रभारी अमर कुमार जैन समेत महाविद्यालय के विभिन्न प्राध्यापकों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, पाठ्यक्रम, प्रतियोगी परीक्षाओं, व्यक्तित्व विकास परियोजना कार्य आदि गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। बाद में कार्यक्रम समन्वयक डॉ सुनील साहू ने सहयोगी स्टाफ के साथ सभी नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय का भ्रमण कराते हुए विभिन्न विभागों, पुस्तकालय, कार्यालय, प्राचार्य कक्ष, प्रयोगशाला एवं खेल गतिविधियों की जानकारी दी।

शासन द्वारा निर्देशित तीन दिवसीय अभिप्रेरण कार्यक्रम के अंतर्गत आगामी दो एवं 3 जुलाई को महाविद्यालय में एनसीसी, एनएसएस, लैंगिक संवेदनशीलता, खेल व क्लब गतिविधियों आदि के बारे में नव प्रसिद्ध प्रवेशित छात्र-छात्राओं को जानकारी देकर प्रशिक्षित किया जाएगा। उक्त कार्यक्रम में सभी नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होने की अपील की गई है।

 

 

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button