Indian Railways:- रेलवे ने दी यात्रियों को खास सुविधा, अब कंफर्म टिकट होगी पलक झपकते ही जाने पूरी बात यदि आप कहीं जा रहे हो और जनरल टिकट बुकिंग करने पर कन्फर्म सीट नहीं मिली तो आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप आसानी से अपनी तत्काल में टिकट बुक कर सकते है साथ  सीट भी कन्फर्म वाली ही मिलेगी। आइये जानते है कैसे कन्फर्म सीट हो सकती है।

यदि आप तत्काल टिकट की बुकिंग आप रेलवे रिजर्वेशन काउंटर और आईआरसीटीसी की वेबसाइट दोनों से प्राप्त कर सकते हैं। IRCTC की वेबसाइट से बुकिंग करवाने वाले लोग अक्सर यह शिकायत करते हैं कि जब तक वह पेमेंट ऑप्शन तक पहुंचते हैं तब तक तत्काल की पूरी सीट ही फुल हो जाती है। ऐसे में उन्हें कंफर्म टिकट नहीं मिल पाती है।

Indian Railways रेलवे ने दी यात्रियों को खास सुविधा, अब कंफर्म टिकट होगी पलक झपकते ही जाने पूरी बात 

images 2023 05 24T163019.216
Indian Railways रेलवे ने दी यात्रियों को खास सुविधा, अब कंफर्म टिकट होगी पलक झपकते ही जाने पूरी बात

Indian Railways देता हैं ये सुविधा

यदि आप भी ऐसी दिक्क्तों का सामना करते हो तो आप एक आसान ट्रिक अपनाकर आसानी से तत्काल टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। मास्टर लिस्ट का यूज करके आप यात्री का विवरण जैसे नाम, पता, उम्र, बर्थ आदि डिटेल्स फिल करके रख सकते हैं। ऐसे में जब आप तत्काल बुकिंग करते हैं तो आपको यह डिटेल्स फिल नहीं करने पड़ते हैं और Add Passengers पर क्लिक करके सारे डिटेल्स खुद ब खुद ऐड हो जाएंगे।

 कंफर्म टिकट की संभावना बढ़ जाएगी 

आपको बता दे की मास्टर फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आप IRCTC की वेबसाइट पर जाकर My Account में My Profile को चुनें। इसके बाद Add/Modify Master List ऑप्शन पर जाये। इसके बाद पैसेंजर के डिटेल्स को फिल कर दें और इसे सब्मिट करे इसके बाद बुकिंग करते वक्त My Saved Passengers) List से ऐड करके आपका बुकिंग आसानी से हो जाएगा। इस ट्रिक से आपकी बुकिंग का टाइम बचता और तत्काल में कंफर्म टिकट मिलने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़े :-

जल्द लांच करने जा रही है अपनी शानदार बाइक Avenger 220 Street, कतई लुक और दमदार इंजन के साथ मार्केट में मचाएगी तहलका 

CRIME NEWS JABALPUR, बरेला में बाइक सवार को कार चालक ने कुचला, मौत : कटंगी में युवक की हालत गंभीर

CRIME NEWS JABALPUR कुंडम में बाइक सवार को कार चालक ने कुचला, मौत : कटंगी में युवक की हालत गंभीर

Indian Railways रेलवे ने दी यात्रियों को खास सुविधा, अब कंफर्म टिकट होगी पलक झपकते ही जाने पूरी बात 

Rate this post

yash bharat

Author -अपने 3 वर्षों के मीडिया करियर में नेशनल, पॉलिटिक्स, मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, ज्योतिष जैसी बीटों पर काम किया है और टाइम्सबुल में वो ज्योतिष और धर्म पर लिख रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button