जबलपुरदेशमध्य प्रदेश

सूर्य में हुआ विस्फोट : अमेरिका और प्रशांत महासागर में रेडियो ब्लैकआउट

 


वॉशिंगटन, एजेंसी। सूर्य से एक शक्तिशाली विस्फोट के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका और प्रशांत महासागर के कुछ हिस्सों में रेडियो ब्लैकआउट हो गया है. यह विस्फोट रविवार को सूर्य से निकलकर लाखों किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आंतरिक ग्रहों की ओर बढ़ता हुआ चला गया. यह विस्फोट एक सनस्पॉट से हुआ, जो पृथ्वी की चौड़ाई से लगभग सात गुना बड़ा था, और इसे नासा के सोलर डायनेमिक्स ऑब्ज़र्वेटरी द्वारा देखा गया, जो लगातार सूर्य पर नजऱ रखता है.। सनस्पॉट में होने वाला शक्तिशाली विस्फोट रेडियो संचार, इलेक्ट्रिक पावर ग्रिड और नेविगेशन सिग्नल को प्रभावित कर सकते हैं और अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष यात्रियों के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं. नासा ने एक ब्लॉग अपडेट में कहा, ‘इस फ्लेयर को ङ्ग1.0 फ्लेयर के रूप में वर्गीकृत किया गया है. एक्स-क्लास सबसे तीव्र फ्लेयर को दर्शाता है.Ó

क्या होता है सनस्पॉट?
जैसे-जैसे सूर्य घूमता है, इसकी चुंबकीय क्षेत्र रेखाएं मुड़ और उलझ जाती हैं, जिससे सनस्पॉट का निर्माण होता है, जो सूर्य की सतह पर अंधेरे, ठंडे क्षेत्र होते हैं. ये सूर्य की सतह पर ऐसे क्षेत्र हैं जहां चुंबकीय क्षेत्र आसपास के क्षेत्रों की तुलना में अधिक मजबूत है. परिणामस्वरूप, सनस्पॉट काले दिखाई देते हैं क्योंकि वे आसपास के क्षेत्रों की तुलना में ठंडे होते हैं, जो सूर्य की तीव्र विकिरण से गर्म होते हैं.
किस चक्र में है सूर्य?
सूर्य इस समय सौर चक्र 25 में है. सूर्य का चुंबकीय क्षेत्र सबसे अधिक सक्रिय होता है, जिससे सनस्पॉट के संख्या और आकार में वृद्धि होने लगता है.

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button