इंदौरग्वालियरजबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

वैकल्‍पिक रिजल्‍ट की तैयारी, एमपी बोर्ड ने नौवीं व दसवीं के तिमाही, छमाही और प्री-बोर्ड परीक्षा के अंक 15 जनवरी तक आनलाइन मंगाए

भोपाल,। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) ने संबद्ध स्कूलों से शैक्षणिक सत्र 2022-22 के लिए अध्ययनरत कक्षा नौवीं एवं दसवीं के विद्यार्थियों की तिमाही, छमाही, प्री-बोर्ड एवं मुख्य परीक्षा के अंकों की आनलाइन प्रविष्टि 15 जनवरी तक करने को कहा है। इस संबंध में माशिम ने आदेश जारी कर दिए हैं। माशिम ने निर्देश दिए हैं कि एमपीआनलाइन के लागिन में कक्षा नौवीं एवं दसवीं के अंकों की आनलाइन प्रविष्ट करने की सुविधा 31 दिसंबर तक उपलब्ध कराई गई थी, लेकिन निर्धारित तिथि तक कुछ संबद्धता प्राप्त संस्थाओं द्वारा आनलाइन अंकों की प्रविष्टि नहीं कराई जा सकी है। इस कारण माशिमं ने तारीख बढ़ा दी है।

माशिम इस कारण ऐसा कर रहा है क्योंकि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यदि इस साल फरवरी में दसवीं-बारहवीं की परीक्षा निरस्त होने की नौबत आई तो तिमाही, छमाही व प्री-बोर्ड के आधार पर रिजल्ट बनेगा। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तिमाही के नंबर आनलाइन बुलवाने के लिए स्कूल प्राचार्यों को निर्देश दे दिए है। बीते दो साल का अनुभव देखते हुए इस बार मंडल दसवीं-बारहवीं की परीक्षा 17 फरवरी से आयोजित किया जा रहा है। मंडल का मानना है कि बीते दो सालों से कोरोना मार्च में चरम पर आया है, इसलिए फरवरी में परीक्षा संपन्न करवा ली जाए। हालांकि मंडल का यह भी कहना है कि अगर कोरोना को देखते हुए फरवरी 2021 में भी परीक्षा निरस्त करना पड़े, तो दसवीं-बारहवीं का रिजल्ट तिमाही, छमाही व प्री बोर्ड के आधार पर तैयार किया जाएगा।

माशिमं ने सभी प्राचार्यों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि तिमाही से लेकर वार्षिक परीक्षा के नंबरों की आनलाइन प्रविष्टि की जाए। मंडल के जारी निर्देशों में एमपी आनलाइन के लागिन में कक्षा नौवीं एवं दसवीं के अंकों की आनलाइन प्रविष्टि करने की सुविधा 31 दिसंबर तक था, जिसे बढ़ा दिया है। कक्षा 11वीं की प्रविष्टि के लिए स्कूल में विगत वर्ष में अध्ययनरत छात्रों की सूची आनलाइन उपलब्ध होगी। जिसमें ऐसे छात्र जो स्कूल को छोड़कर कहीं दूसरी जगह चले गए हैं। ऐसे विद्यार्थियों का नाम सूची से अलग करना है। इसके बाद नवीन प्रवेशित छात्रों को नामांकन क्रमांक अनुसार सूची में जोड़ना है। सूची में नाम जोड़ने के बाद प्रत्येक विद्यार्थियों के विषय का चयन करना है। इसके बाद ही आनलाइन के माध्यम से छात्रावार अंकों की प्रविष्टि करना है। बता दें, कि प्रदेश में मार्च 2021 कोरोना की रफ्तार बढ़ी थी। मार्च 2020 में लाकडाउन लगने से दसवीं-बारहवीं बोर्ड की परीक्षा स्थगित कर दी थी। हालांकि बाद में मंडल ने दसवीं-बारहवीं के शेष पेपर आयोजित करवा लिए थे, लेकिन मार्च 2021 में दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षा नहीं हो पाई।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button