कटनीमध्य प्रदेश

जंगल में वृक्ष काटकर फसल बोने की जुताई कर रहा भू-माफिया, ढीमरखेड़ा के खंदवारा, बिहरिया का मामला

मौके पर पहुंचकर वन अमले ने की जांच

कटनी/उमरियापान, यशभारत। प्रदेश सरकार एक पेड़ मां के नाम अभियान चलाकर पौधरोपण कर अपनी पीठ थपथपा रही है तो वहीं दूसरी और भूमाफिया ढीमरखेड़ा परिक्षेत्र के बीट खंदवारा, खिरवा पोंडी और बिहरिया क्षेत्र में जंगल के अंदर कई एकड़ जमीन पर कब्जा करते हुए जुताई कर फसल बोने की तैयारी में लग गए हैं।माफियाओं के इशारे पर बड़ी संख्या में छोटे से बड़े पेड़ जंगल से काटे गए हैं।
जानकारी के अनुसार ढीमरखेड़ा वन परिक्षेत्र के बीट खिरवा पोंडी और बिहरिया क्षेत्र की वन भूमि पर खंदवारा और बिहरिया गांव के कुछ लोगों के द्वारा कई एकड़ जमीन पर जुताई की गई है और सामूहिक रूप से कब्जा किया जाने का प्रयास किया जा रहा है। यहां वन भूमि पर लगे पेड़ पौधों को भी काट दिया गया है। हालांकि वन भूमि पर हो रहे कब्जे की शिकायत अफसरों तक पहुंची तो वन अमला हरकत में आया और मौके जांच पड़ताल शुरू की है। जमीन में कब्जा करने वाले ग्रामीण अपने आप पट्टा होने की बात कह रहे हैं। वन विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों से अपने अपने पट्टे पेश करने को कहा है। बताया जाता है कि यहां कुछ किसानों और ग्रामीणों को आगे रखकर भूमाफियाओं द्वारा जमीन पर खेल खेला जा रहा है। जबकि अवैध कब्जों के कारण दिन प्रतिदिन वन भूमि का क्षेत्रफल सिकुड़ता जा रहा है।

■ इनका कहना है
जानकारी मिलते ही पूरा अमला मौके पर पहुंच गया था। ढीमरखेड़ा क्षेत्र की वन भूमि पर अतिक्रमण किये जाने और पेड़ पौधों के काटने के आरोप निराधार हैं। ग्रामीणों ने पट्टा होने की बात कही है। जिसको लेकर सभी से अपने अपने पट्टे पेश करने को कहा गया है। जांच की जा रही है और गलत पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी
-अजय मिश्रा, रेंजर

Screenshot 20240715 162410 WhatsApp Screenshot 20240715 162406 WhatsApp

Related Articles

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button