जबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

पर्यटन वायु सेवा की हुई मध्यप्रदेश में शुरुआत:भोपाल में सीएम तो जबलपुर में लोक निर्माण मंत्री ने किया हेली सेवा का शुभारंभ

जबलपुर, यशभारत।  मध्यप्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब पर्यटन वायु सेवा और पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा की शुरुआत होने वाली है। मध्यप्रदेश सरकार की प्रभावशाली योजना को लेकर आज गुरुवार को प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह डुमना एयरपोर्ट पहुंचकर योजना का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल और प्रहलाद सिंह पटेल को भी आना था, पर किसी कारणवश वो नहीं पहुंचे।पर्यटन वायु सेवा कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह और पीएचई मंत्री संपत्तियां उइके मौजूद रही। मध्य प्रदेश में संभवत पहली बार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हेली सेवा की शुरुआत की गई है।

एमपी के पर्यटन स्थल और धार्मिक स्थल तक जल्द पहुंचने के लिए सरकार एमपी टूरिज्म बोर्ड के साथ मिलकर हवाई सेवा की शुरुआत कर रही है। यह सेवा प्रदेश के पर्यटन स्थलों तक सुगमता से पहुंचने के लिए आज 14 मार्च से शुरु होने जा रही है। पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा और पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा की शुरुआत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव स्टेट हैंगर पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सेवा का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम में पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्य मंत्री धर्मेन्द्र लोधी समेत कई लोग रहेंगे। जबलपुर डुमना एयरपोर्ट में आज दोपहर राज्य सरकार ने पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा और पीएम श्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा को लेकर भव्य कार्यक्रम रखा गया था।

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा पर्यटन वायु सेवा का संचालन पीपीपी मोड पर किया जाएगा। शुरुआत में 8 सीटर वाले 2 ट्विन इंजन एयरक्राफ्ट चलाये जाएंगे। प्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डे इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, भोपाल, खजुराहो के साथ-साथ हवाई पट्टियों में से रूट का चयन किया जाएगा, जिससे कि पर्यटकों को जल्द पहुंचने वाली यात्रा का माध्यम मिलेगा और साथ ही घरेलू पर्यटन में भी वृद्धि होगी।

मध्यप्रदेश की इस प्रभावशाली योजना के लिए एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर की सुविधा देने वाली कंपनियों ने फिलहाल अपना शुरुआती रूट प्लान तैयार कर लिया है। पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए यह रूट प्लान बदलता रहेगा। शुरुआती दौर में भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर के अलावा खजुराहो, रीवा, उज्जैन और पचमढ़ी को धार्मिक पर्यटन के लिए हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा, आने वाले समय में पर्यटकों की डिमांड के अनुसार और भी धार्मिक शहरों को जोड़ा जाएगा।

1.5/5 - (2 votes)

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button