जबलपुरमध्य प्रदेशराज्य

स्टैमफील्ड इंटरनेशनल स्कूल विजय नगर में पहले एरोस्पेस एंड रोबोटिक्स इनोवेशन लैब की शुरुआत

विद्यार्थी लाभ लेकर शिक्षा में नई ऊंचाइयां छूएंगे

जबलपुर, यशभारत। छात्रों के समग्र शैक्षणिक एवं शारीरिक विकास के लिए पूरी तरह से समर्पित स्टैमफील्ड संस्था ने एक और अभूतपूर्व सफलता प्राप्त करते हुए जबलपुर शहर के पहले एरोस्पेस एंड रोबोटिक्स इनोवेशन लैब की शुरुआत की है। 23 फरवरी को स्टैमफील्ड इंटरनेशनल स्कूल विजय नगर में शहर के पहले एरोस्पेस एंड रोबोटिक्स इनोवेशन लैब का उद्घाटन किया गया। इस गर्व के क्षण में शामिल होने के लिए शहर के अनेक गणमान्य अतिथि, छात्र, अभिभावक एवं स्टैमफील्ड संस्था के सभी सदस्य उपस्थित थे। उद्घाटन समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि, विधायक अजय बिश्नोई, एवं डॉ.अभिलाष पांडे, महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नु , यश भारत के संस्थापक आशीष शुक्ला ,एरोबेय कंपनी के फाउंडर मेंबर आशीष कुमावत द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इसके पश्चात एरो इनोवेशन लैब ( एरोबेय ) का शुभारंभ मुख्य अतिथियों द्वारा रिबन काट कर किया गया। इस लैब का नामकरण प्रसिद्ध वैज्ञानिक एवं परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के जनक डा .होमी जहांगीर भाभा की स्मृति में डा. होमी जहांगीर भाभा रोबोटिक एंड रिसर्च लैब रखा गया है।

21
एविएशन तकनीक से संबंधित शिक्षा मिलेगी
इस प्रयोगशाला के अंतर्गत छात्र नवीन शिक्षा पद्धति पर आधारित प्रौद्योगिकी शिक्षा प्राप्त करेंगे। पूर्ण रूप से नवीनतम तकनीकी शिक्षा पर आधारित इस प्रयोगशाला में छात्र वैमानिकी विज्ञान ( एविएशन तकनीक) से संबंधित शिक्षा प्राप्त करेंगे, जिसमें शामिल हैं,विमानन, ड्रोबोटिक्स, कृत्रिम बुद्धिमत्ता ( आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), कोडिंग, 3डी प्रिंटिंग, सीएनसी लेजर कटिंग, मैकेनिकल टूल्स,इ वेदर मैन, विंड टनल, ड्रोन टेक्नोलॉजी, रॉकेट साइंस, सैटेलाइट, मार्स रोवर , हाइड्रोलिक आधारित एक्सवेटर, ट्रांजिस्टर, एवं सेंसर आधारित वायुयान संचालन । यह प्रयोगशाला सभी आयु वर्ग के छात्रों के लिए समान रूप से लाभदायक है। इस प्रयोगशाला के द्वारा दी गई तकनीकी शिक्षा विज्ञान, वाणिज्य एवं मानविकी जैसे किसी भी स्ट्रीम के छात्रों के लिए समान रूप से उपयोगी है, जहां छात्र इन अत्याधुनिक तकनीकों की शिक्षा लेकर इसका प्रयोग किसी भी क्षेत्र में कर सकते हैं। इस प्रयोगशाला का निर्माण तकनीकी शिक्षा के लिए प्रसिद्ध एरोबेय कंपनी की सहायता किया गया है। उद्घाटन समारोह में एरोबेय कंपनी की टीम द्वारा एक एयर शो का रोमांचक प्रदर्शन भी किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथियों ने ,स्टैमफील्ड संस्था के संचालक पर्व जायसवाल को बधाई देते हुए कहा कि निश्चित रूप से इस प्रयोगशाला का लाभ लेकर छात्र शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छूएंगे। उद्घाटन समारोह में , पाटन जनपद पंचायत अध्यक्ष उदयभान सिंह, वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक अभिजीत बिश्नोई,स्टैमफील्ड संस्था की चेयरपर्सन श्रीमती मधु जायसवाल , स्टैमफील्ड संस्था संचालक पर्व जायसवाल , डायरेक्टर श्रीमती सुप्रिया जायसवाल एवं स्टैमफील्ड इंटरनेशनल स्कूल बल्देवबाग शाखा की प्रधानाचार्या श्रीमती रजनी घई भी उपस्थित रहे । कार्यक्रम के अंत स्टैमफील्ड इंटरनेशनल स्कूल विजय नगर की प्रधानाचार्या श्रीमती मनमीत कोहली ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

 

22

अच्छा गुण ऊपर तक ले जाएगा -आपकी उड़ान तय करेगा

पूर्व मंत्री अजय विश्नोई ने मुख्यअतिथि की आंसदी से कहा कि जैसे गुब्बारा होता है और हम उसमें हवा भरकर सामान्य तरीके से उड़ाते हैं तो वो थोड़ी देर उड़ता है फिर जमीन में गिर जाता है । उसी प्रकार गुब्बारे में जब हीलियम गैस भरते हैं तो वह आसमान में ऊपर तक उड़ान भरता है । इससे यह स्पष्ट होता है कि आपके अंदर क्या है । जैसे गुब्बारा सामान्य गैस से ज्यादा नहीं उड़ पाता उसी प्रकार बच्चों तुम्हारे अंदर जो विशेष तौर पर कोई भी अच्छा गुण होगा वह तुम्हें ऊपर तक ले कर जाएगा और आपकी उड़ान तय करेगा।
बच्चों को इसका बहुत ही ज्यादा फायदा मिलेगा -जायसवाल

डायरेक्टर पर्व जायसवाल ने बताया कि ये पहली ऐसी लैब है जो बच्चों को रोबोटिक्स ही नहीं वरन सैटेलाईट, एरोस्पेस, ए आई, डिजाईनिंग इन सभी अन्य वर्गों के जो भी रोबोटिक्स से जुड़े हुये अंग हैं उससे जोड़ेगी । इस कार्यक्रम में एयरो शो भी एयरो बे के पायलेट्स ने दिखाया और अवगत करवाया। इस प्रकार के ड्रोन, एयरो मॉडलिंग और एआई डिजाईनिंग बच्चे स्टेमफील्ड में सीखेंगे आने वाले समय में जबलपुर का विकास में बहुत ही अच्छे से स्टेमफील्ड इंटरनेशनल स्कूल अपना योगदान देगा और ये महाकोशल की पहली ऐसी रोबोटिक्स लैब है बच्चों को इसका बहुत ही ज्यादा फायदा मिलेगा।

Rate this post

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button