जबलपुरदेशमध्य प्रदेशराज्य

Ducati Panigale V4R: देश में लॉन्च हुई 70 लाख की ये सुपरबाइक, जानिए क्या है इसमें ख़ास


Ducati Panigale V4R

 

इटैलियन दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Ducati ने भारतीय बाजार में अपनी सबसे मशहूर मॉडल Ducati Panigale V4R को लॉन्च किया है. आकर्षक लुक और दमदार इंजन से लैस इस बाइक की कीमत 69.9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है.

Ducati Panigale V4R

  • 2/13

हालांकि कंपनी ने इस बाइक में रेगुलर मॉडल के मुकाबले थोड़ा छोड़ा इंजन इस्तेमाल किया है, बावजूद इसके इसकी परफॉर्मेंस बेहद ही शानदार है. इसके रेगुलर मॉडल Panigale V4 में कंपनी ने 1103cc की क्षमता का इंजन दिया है, वहीं इसमें 998cc की क्षमता का इंजन मिलता है.

Ducati Panigale V4R

Ducati Panigale V4R में कंपनी ने नए रियल ड्राइविंग इमिशन (RDE) नॉर्म्स के तहत तैयार किए गए इंजन का इस्तेमाल किया है. इस ट्रैक-फोकस्ड सुपरबाइक है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह रेस बाइक मॉडल का सबसे नजदीकी प्रोडक्शन मोटरसाइकिल है.

Ducati Panigale V4R

यानी कि इस बाइक में बहुत कुछ ऐसा मिलता है जो कि रियल रेस बाइक्स में पाया जाता है. इसें मोटोजीपी से प्रेरित लुक और डिज़ाइन तो मिलता ही है साथ ही इसमें इस्तेमाल किए गए विंग्स पर भी काम किया गया है जो कि इसके एयरोडायनमिक को बेहतर बनाते हैं, ठीक वैसे ही जैसा कि Moto GP रेसिंग बाइक्स में मिलता है.

Ducati Panigale V4R

Panigale V4R “फ्रंट फ़्रेम” पर बेस्ड लेआउट और सिंगल साइडेउ एल्युमिनियम स्विंगआर्म के साथ पेयर किया गया है जो कि ओहलिन्स मोनोशॉक के साथ जोड़ा गया है. ये ठीक वैसा ही है जैसा कि पिछले मॉडल में देखा गया था.

Ducati Panigale V4R

पैनिगेल वी4 आर को पावर देने के लिए कंपनी ने इसमें 998 सीसी की क्षमता का डेस्मोसेडिसी स्ट्रैडेल आर इंजन का इस्तेमाल किया है जो 16,500 आरपीएम पर रोटेट करता है. ये इंजन 15,500 आरपीएम पर 215 Bhp की पावर जेनरेट करता है. इसके अलावा अक्रापोविक एग्जॉस्ट कुल आउटपुट को 234 बीएचपी तक बढ़ा देता है.

Ducati Panigale V4R

डुकाटी का दावा है कि Shell द्वारा डेवलप किए गएं स्पेशल ऑयल मैकेनिकल फ्रिक्शन (घर्षण) को तकरीबन 10% तक कम करने और परफॉर्मेंस को 4.4 बीएचपी तक बढ़ाने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप कुल 237 बीएचपी का पावर आउटपुट मिलता है.

Ducati Panigale V4R

बता दें कि, Shell PLC एक ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय तेल और गैस कंपनी है जिसका मुख्यालय लंदन, इंग्लैंड में है. इस बाइक में जो ऑयल इस्तेमाल किया जाता है उसे ख़ास तौर पर डुकाटी कोर्स और शेल द्वारा मिलकर तैयार किया गया है.

Ducati Panigale V4R

एक ट्रैक-ओरएंटेटेड सुपरबाइक होने के नाते, पैनिगेल वी4 आर में इलेक्ट्रॉनिक्स का पूरा एक सेटअप मिलता है. इनमें एक नया ‘ट्रैक ईवो’ मोड और रिकैलिब्रेटेड डुकाटी ट्रैक्शन कंट्रोल, राइड बाय वायर और इंजन ब्रेक कंट्रोल ईवीओ2 सिस्टम शामिल हैं.

Ducati Panigale V4R

इस बाइक को चालक चार अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स में दौड़ा सकता है, जिसमें फुल, हाई, मीडियम और लो शामिल है. ब्रेम्बो स्टाइलमा ब्रेक और फोर्ज्ड एल्युमीनियम पहिए पैनिगेल वी4 एस के समान हैं.

Ducati Panigale V4R

इस बाइक का वजन 193.5 किलोग्राम है जो बीएमडब्ल्यू एस 1000 आरआर प्रो एम स्पोर्ट से काफी हद तक मेल खाता है. हालांकि इस बाइक के साथ ऑप्श्नल रेस एग्जॉस्ट भी मिलता है, जिसके बाद इसका वजन घटकर 188.5 किग्रा हो जाता है.

Ducati Panigale V4R

हालांकि कंपनी ने इसके एक्जेलरेशन को लेकर कोई डिटेल नहीं दी है, लेकिन मोटोस्टैट्ज के अनुसार ये बाइक महज 3.3 सेकंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. इसके अलावा इसकी टॉप स्पीड तकरीबन 299 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

Ducati Panigale V4R

कंपनी इस बाइक को कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट से भारत ला रही है, जिसका सीधा असर इसकी कीमत पर देखने को मिलता है. इस बाइक को खरीदने के लिए आपको आधार करोड़ रुपये ज्यादा खर्च करना होगा.

Rate this post

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button