इंदौरग्वालियरजबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

कबाड़ में मिले बमों को सफलतापूर्वक नष्ट किया जा रहा है सीओडी के मेजर जयदी अंजाम  

जबलपुर यशभारत।  जबलपुर ने रज़ा मेटल इंडस्ट्रीज, के घटनास्थल से बरामदखतरनाक विस्फोटक अवशेषों को सीओडी के मेजर जयदीप की टीम ने एलपीआर के विनष्टीकरण मैदान में सफलतापूर्वक विनष्टीकरण के कार्य को सफलता के साथ अंजाम दिया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि नागरिक प्रशासन जबलपुर के अनुरोध के आधार पर, मुख्यालय मध्य भारत एरिया ने सीओडी जबलपुर को रजा मेटल इंडस्ट्रीज के परिसर में बिखरे हुए खतरनाक विस्फोटक अवशेषों को हटाने का काम सौंपा गया था। जिसमें घटना वाले दिन 25 अप्रैल 2024 को हुए विस्फोट में दो लोगों की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई थी।
घटना के बाद तमाम एजेंसियां  राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी)और नेशनल इन्वेस्टीगेशन टीम (एनआईए  )मिलट्री इंटेलिजेंस ब्यूरो(एमआईबी) की टीमों को सक्रिय कर इस कार्य में लगाया गयाथा।
विस्फोटकों की पहचान और उनके विनष्टीकरण के संबंध में जबलपुर कलेक्टर द्वारा सेना मुख्यालय मध्य भारत एरिया से आग्रह किया गया था कि वे घटनास्थल से विस्फोटकों को साफ करने हेतु सहयोग करें । इसी आधार पर मेजर जयदीप के नेतृत्व में सीओडी की टीम द्वारा घटना स्थल से बराबर हुए विस्फोटक अवशेषों को साफ करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। विस्फोटक अवशेषों को खमरिया डिमोलिशन ग्राउंड में लाकर नष्ट किया जा रहा। यह ऑपरेशन 13 मई से शुरू कर दिया गया है जो 16 मई  तक किया जायेगा।जिसमें विस्फोटक अवशेषों को सफलतापूर्वक ध्वस्त किया जा रहा है। सेना विशेषज्ञों का कहना है कि इसके बाद विस्फोटक अवशेषों का खतरा समाप्त हो  जाएगा।  सीओडी जबलपुर की टीम को उनके ज्ञान और अनुभव के कारण चुना गया है, क्योंकि वह नियमित रूप से इस प्रकार के विस्फोटक अवशेषों को नष्ट करते रहते हैं।
इसके लिए  लेफ्टिनेंट जनरल : पी एस शेखावत जीओसी मध्य भारत एरिया ने सीओडी जबलपुर की टीम को बधाई दी है। जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल पी एस शेखावत ने स्वयं घटनास्थल का निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया और किए जा रहे ऑपरेशन पर संतोष जताया है।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button