जबलपुरमध्य प्रदेशराज्य

सागर लोकसभा क्षेत्र में कुल मतदान 65.73% : विदिशा में 69.43 व सागर में 63.46 फीसदी हुआ मतदान

पिछले लोकसभा चुनाव में हुआ था 65.51% मतदान , भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों में जीत हार का आकलन शुरू

सागर यश भारत (संभागीय ब्यूरो)/ लोकसभा चुनाव के लिए आज संपन्न हुए मतदान में सागर लोकसभा क्षेत्र में 65.73% मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया। जो पिछले लोकसभा चुनाव से 0.22 फीसदी अधिक रहा। इस चुनाव में जहां विदिशा जिले के क्षेत्रों में 69.43 व सागर जिले में 63.46 फीसदी मतदान सामने आया है।

शाम 6:00 बजे मतदान समाप्त होने के बाद पूरे लोकसभा क्षेत्र में जो स्थिति उभर कर सामने आई है उसमें विदिशा जिले के अंतर्गत आने वाली तीन विधानसभाओं शमशाबाद, सिरोंज और कुरवाई में 69.43 फ़ीसदी मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया। वहीं सागर जिले के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र बीना, खुरई, नरयावली, सुरखी और सागर में 63.46 फ़ीसदी मतदाताओं ने अपने वोट डाले।

तेज धूप और गर्मी के बीच मतदान के आंकड़े में कमी आने की आशंका व्यक्त की जा रही थी। लेकिन लोकसभा मुख्यालय सागर और इससे लगे हुए नरयावली विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर अन्य सभी छह विधानसभा में मतदान का आंकड़ा संतोषजनक कहा जा सकता है। संपूर्ण लोकसभा क्षेत्र में सबसे कम मतदान सागर विधानसभा क्षेत्र में हुआ है। इस क्षेत्र में कुल 58.21 फ़ीसदी मतदाताओं ने ही अपने वोट डाले। कम वोटिंग वाले क्षेत्रों में दूसरा क्रम नरयावली विधानसभा क्षेत्र का आता है, जो मुख्यालय की बाहरी सीमा को कवर करता है। इस क्षेत्र में 59.96 फ़ीसदी मतदान हुआ है। पहले और दूसरे चरण में मतदान के स्तर में गिरावट के चलते चुनाव आयोग ने मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप प्लान के तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन मुख्यालय और विधानसभा क्षेत्र में किया लेकिन उनका खास फायदा दिखाई नहीं दिया।

 

लोकसभा चुनाव के लिए आज संपन्न हुए मतदान की समाप्ति के बाद अब भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों में जीत हार का आकलन शुरू हो गया है। इस चुनाव में कांग्रेस ने जहां चंद्रभूषण से बुंदेला गुड्डू राजा को अपना प्रत्याशी बनाया था वहीं भाजपा की ओर से लता वानखेड़े मैदान में थी। भाजपा ने जहां यह चुनाव हिंदुत्व और धार्मिक मुद्दों पर लड़ा वहीं कांग्रेस ने पांच न्याय और 25 गारंटी के साथ स्थानीय मुद्दों को भी चुनाव का आधार बनाया। भाजपा ने इस चुनाव को जीतने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत मुख्यमंत्री की सभाएं आयोजित की।

IMG 20240507 WA0027

वहीं कांग्रेस की ओर से प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी को छोड़कर किसी भी राष्ट्रीय नेता की कोई सभा या रोड शो नहीं किया गया। इस संबंध में कांग्रेस प्रत्याशी गुड्डू राजा से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि सागर लोकसभा का चुनाव यहां की शोषित पीड़ित और उपेक्षित जनता लड़ रही है और चुनाव में जीत या हार भी यहां की जनता की ही होना है। इसलिए किसी बड़े नेता की यहां जरूरत महसूस नहीं हुई है।

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button