जबलपुरमध्य प्रदेश

बैनगंगा के उदगम स्थल मुण्डारा से निकली कांवड़ यात्रा :  गुरु रत्नेश्वरधाम दिघोरी पहुंचकर स्फटिक शिवलिंग का हुआ पूजन

सिवनी यश भारत-आज सावन माह के तीसरे सोमवार को जिला मुख्यालय समेत जिले के देवालयों में कई धार्मिक आयोजनों के साथ विशेष पूजन किया जा रहा है। कल रविवार को वैनगंगा के उदगम स्थल मुंडारा समेत जिले में विभिन्न स्थानों से कांवड़ यात्रा निकाली गई। आज सोमवार शाम को कांवड़ के जल से भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया गया। देवालयों में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है जो रात तक पूजन करने रहेगी।

 

मुंडारा धाम से निकली थी आस्था की कांवड़ यात्राः:-

बम-बम भोले जयघोष के साथ मुंडारा धाम से गुरु रत्नेश्वर धाम दिधौरी के लिए रविवार को कांवड़ यात्रा आरंभ हुई। यात्रा आरंभ होने के पूर्व में विधायक दिनेश राय समेत सैंकड़ो श्रद्धालुओं की उपस्थिति ने पंडित अजीत तिवारी ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ मां वैनगंगा का विधिवत दूग्ध अभिषेक, पूजन, अलौकिक भव्य आरती की। कांवड़ यात्रा पूर्व निर्धारित मार्ग से होते हुए छीतापार, गोंडेगांव, कलबोडी. के श्रीराम मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद गोपालगंज, बडकुमारी, मोहगांव से होते हुए प्रथम – दिवस संध्या समय मातृधाम कातलबोडी पहुंची। यहां कांवडियों ने मंदिर में विराजित माता त्रिपुरसुंदरी की आराधना की। सभी कांवडियों ने यहां’ रात्रि विश्राम किया। यह यात्रा आज 12 अगस्त सोमवार को विधायक दिनेश राय परिवारजनो व शिवभक्त कांवड़ियों के साथ सुबह मंदिर के लिए रवाना हुए। और शाम के समय गुरु रत्नेश्वरधाम दिघोरी में स्थित स्फटिक शिवलिंग का पूजन किया।

वहीं आद्य शंकराचार्य द्वारा स्थापित सिद्धपीठ मठ मंदिर महाकाल समिति के तत्वावधान में छिंदवाड़ा रोड स्थित वैनगंगा नदी के तट लखनवाड़ा से कांवड़ यात्रा निकाली गई। बड़ी संख्या में श्रद्धालु न महिला-पुरुष, युवा, बच्चे कांवड़ लेकर कि यात्रा में शामिल हुए। बोल बम, हर-हर व महादेव का जयकारा लगाते शिवभक्तों ज ने पैदल कांवड़ यात्रा करते मठ सरकार के दरबार पर पहुंचकर यात्रा पूरी की। कांवड़ यात्रा के आगे चल रहे डीजे पर भोलेनाथ के भजन गूंज रहे थे। जिस पर कांवडिये उत्साह से नाचते-गाते, जयकारे लगाते आगे बढ़ते चले। मठ मंदिर पहुंचकर भगवान भोलेनाथ का जल अभिषेक किया गया इसके बाद सभी को महाप्रसाद का वितरण हुआ। लोगों ने जल, फल का वितरण व फूल बरसाए गए। मार्ग पर कांवड़ यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा के लिए कोतवाली पुलिस बल की भी मौजूदगी रही।

अखण्ड रामायण का हो रहा पाठ:-

सिद्धपीठ मठ मंदिर में 31वें वर्ष में संपूर्ण श्रावण मास अखंड रामायण पाठ का आयोजन हो रहा है। इस आयोजन में दिन-रात बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहकर रामायण पाठ कर रहे हैं। वहीं मठ सरकार के प्रतिदिन अलग- अलग तरह से श्रृंगार कर आरती, पूजन किया जा रहा है। मंदिर परिसर में विभिन्न प्रकार की कबाड़ सामग्री से 15 फीट की भोलेनाथ की आकृति बनाई गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button