जबलपुरमध्य प्रदेशराज्य

कोतमा सहित जिले भर में परंपरागत तरीके से मनाया गया मुहर्रम पर्व,ताजिया जुलूस में उमड़ी भीड़

एडीजीपी सागर एवम पुलिस कप्तान के देखरेख में चाक चौबंद रही व्यवस्था, प्रशासन ने की अमन चैन की कामना

कोतमा। मोहर्रम का मौका इंसानियत, इंसाफ व अमन-चैन के लिए बलिदान की याद दिलाता है।मुहर्रम का अर्थ अपने आप में ‘शोक काल’ है। दुनिया भर के मुसलमानों के लिए यह महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व रखता है. मुहर्रम में कर्बला की लड़ाई में पैगंबर मुहम्मद के पोते इमाम हुसैन और उनके अनुयायियों की शहादत की याद दिलाता है. मुहर्रम के पहले दिन, दुनिया भर के मुसलमान मस्जिदों में जाते हैं, प्रार्थना करते हैं और वहां समय बिताते हैं, हुसैन की शहादत पर रोते हैं और उनके बलिदान को याद करते हैं. मुहर्रम के दौरान, मुसलमान इमाम हुसैन और उनके साथियों द्वारा किए गए बलिदानों को याद करने और उनका सम्मान करने के लिए शोक समारोह, जुलूस और शोकगीत गाते हैं.

 

जिले भर में परंपरा गत तरीके से मनाया मातमी मोहर्रम पर्व

जिले भर मे मुस्लिम समाज ने परंपरागत तरीके से मातमी पर्व मुहर्रम के अवसर पर ताजिया निकाली गई। वहीं जुलूस एवं आमसभा का भी आयोजन कर ईमाम हुसैन के त्याग बलिदान शहादत पर समाज को अवगत कराया गया ।जगह जगह लंगर का इंतजाम कर लोगों लंगर भोजन का वितरण किया गया, कोतमा भालूमाड़ा बिजुरी राजनगर में शांति सौहार्द के साथ मातमी पर्व का आयोजन शांति व सौहार्द से सम्पन्न हुआ।

 

नगर के मुख्य मार्गो से निकली ताजिया

बुधवार दोपहर से ही कोतमा नगर के पुराना स्टेट बैंक रोड, बनिया टोला,ऑटो स्टैंड, लहसुई,गोविंदा कालरी, में

ताजियों को लाया गया और फिर सभी ताजिया एक एक कर कर्बला के लिए रवाना होना शुरू हो गए। मातमी धुन के साथ कोतमा नगर के विभिन्न मार्गों से होकर ताजिया गुजरी। अंत मे कर्बला में सभी ताजिया ठंडी की गई।

एडीजीपी सागर एवम पुलिस कप्तान के देखरेख में चाक चौबंद रही व्यवस्था, अमन चैन की किये कामना

कोतमा में जुलूस के दौरान एडीजीपी डीसी सागर, पुलिस कप्तान जितेंद्र सिंह पवार, अपर कलेक्टर अमन वैष्णव , एसडीएम अजीत तिर्की, एसडीओपी वीरेंद्र सिंह, थाना प्रभारी सुंदरेश मरावी सहित कोतमा थाना बल द्वारा चुस्त दुरुस्त व्यवस्था की गई, 10 दिवसीय मोहर्रम के कार्यक्रम के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटनाओं को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह पंवार के अगुवाई में स्थानीय पुलिस बल के साथ चाक चौबंद रहा। वहीं असामाजिक तत्वों को आगाह कर कठोर कार्यवाही की संदेश दिया गया।

 

पूरे जिले का गस्त कर रांत 9 बजे कोतमा गांधी चौक पहुंचे एडीजीपी डीसी सागर एवम पुलिस कप्तान जितेंद्र सिंह पवार,एसडीएम अजीत तिर्की ने मातमी त्योहार मोहर्रम व ताजिया जुलूस के दौरान जिले भर में शांति व सौहार्द्य से सम्पन्न हुए कार्यक्रम को लेकर अमन व सौहार्द्य कायम रखने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किये। नगरीय क्षेत्र कोतमा में नगर पालिका प्रशासन के द्वारा साफ सफाई पेयजल लाइट अच्छी की व्यवस्था की गई। जिससे शांति व सौहार्द्य से मातमी त्योहार मुहर्रम सम्पन्न हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button