जबलपुरमध्य प्रदेश

सागर:  पीएम आवास हितग्राहियों के खातों में आए 1 करोड़ … पढ़ें पूरी खबर

IMG 20240203 WA0021

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

सागर खुरई । पूर्व मंत्री व खुरई विधायक भूपेन्द्र सिंह ने नगरपालिका क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में हुए 3.5 करोड़ राशि के विकास कार्यों का लोकार्पण किया और जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत हितलाभ वितरण किया। उन्होंने एक करोड़ की राशि पीएम आवास योजना के हितग्राहियों के खातों में प्रेषित की।

इस अवसर पर अपने संबोधन में पूर्वमंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं के लाभ वितरण के लिए इस तरह के कार्यक्रम सप्ताह में एक बार जरूर आयोजित किए जाएंगे। ऐसे कार्यक्रमों से केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उन लोगों तक भी पहुंच जाती है जिन्हें योजनाओं की आवश्यकता तो है लेकिन उनकी जानकारी नहीं होती। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा आरंभ किए गए विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान में गांव गांव तक अधिकारी कर्मचारी पहुंचे और योजनाओं के पात्रों को लाभान्वित करने की कोशिश की गई। उन हितग्राहियों को सुनिश्चित रूप से लाभ पहुंचाने का क्रम निरंतर जारी है।

 

पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि भाजपा और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार ने गरीब, युवा, महिला और किसान को केंद्र में रखकर विकास की योजनाएं बनाई हैं जिनसे इन वर्गों के जीवन में आया परिवर्तन स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। 25 करोड़ लोग गरीबी की रेखा से ऊपर आए हैं। कल पेश हुए केंद्र सरकार के बजट में तय किया गया है कि गांव और शहरों के 2 करोड़ परिवारों को आवास दिए जाएंगे। यहां भी जो लोग आवास के लिए रह गए हैं उन्हें भी आवास मिल सकेगा। हमारी 3 करोड़ बहनों को स्व-सहायता समूहों व विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लखपति दीदी बनाने का प्रावधान बजट में किया गया है।

 

पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि खुरई विधानसभा क्षेत्र को सबसे ज्यादा लाभ दिलाने वाली बीना नदी परियोजना से क्षेत्र और किसान की आमदनी बढ जाएगी। इस परियोजना के मढ़िया बांध का निर्माण पूरा हो गया है दूसरे चकरपुर बांध का काम इसी वर्ष पूरा होगा। अगले साल तक परियोजना का पानी खेतों तक पहुंचाने की दिशा में काम शुरू हो चुका है। 1400 किमी पाइपलाइन डाली जाना है जिसमें से 100 किमी पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है। फसल की कटाई के बाद के तीन महीनों में खेत खाली होने पर तेजी से पाइपलाइन डालने का काम शुरू हो जाएगा। पंपिंग स्टेशन का काम भी जल्दी पूरा होगा। हर घर नल से जल पहुंचाने के लिए खुरई व बीना के 355 गांव और शहरों में घर घर पाइपलाइन पहुंच रही है और कनेक्शन हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि बीना नदी परियोजना से खुरई में अगले 100 सालों तक पानी की समस्या नहीं होगी।

 

विधायक भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में वे जहां भी जाते हैं लोग खुरई के विकास माडल की चर्चा करते हैं और इसे देखने आना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि 80 करोड़ की लागत से खुरई की सभी सड़कों को सीसी रोड बनाने का काम शुरू हो रहा है। मार्च माह में तहसील कार्यालय नई बिल्डिंग में पहुंच जाएगा। अधिकारियों के क्वाटर्स फरवरी माह में बन जाएंगे। खुरई नगरपालिका की नई बिल्डिंग का 80 करोड़ का टेंडर हो गया है। रेस्टहाउस बायपास पर स्थानांतरित करके उसकी जगह बस स्टैंड और दूकानों का निर्माण हुआ है ताकि शहर व्यवस्थित रूप ले सके। हनौता में बनाई गई गौशाला में 1000 की क्षमता के बावजूद 3000 गौवंश रखा गया है जिससे किसानों को सुविधा हुई है और रोड एक्सीडेंट में गौवंश और मनुष्यों की हानि रुकी है।

एसडीएम  रवीन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि पूर्व मंत्री श्री सिंह ने जिन कार्यों का लोकार्पण किया उनमें बिरसा मुंडा वार्ड में खैरानाका पर 1.5 करोड़ का सीसी रोड व नाली निर्माण, रानी अवंतीबाई वार्ड में 50 लाख की लागत से सीसी रोड, माता शबरी वार्ड में 20 लाख का सीसी रोड, वीर सावरकर वार्ड में 40 लाख व विनोबा भावे वार्ड में 40 लाख की लागत से सीसी रोड व नाली निर्माण के कार्य शामिल हैं। पूर्व मंत्री श्री सिंह ने इस अवसर पर जनपद पंचायत खुरई में 30.69 लाख की लागत से निर्मित किसान सुविधा केंद्र और पिपरिया में 19.13 लाख की लागत से बने अमृत सरोवर का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने 5 महिला स्व-सहायता समूहों को 8 लाख की राशि के चेक, स्वनिधि योजना के तहत 4 हितग्राहियों को 5.5 लाख के चेक, स्ट्रीटवेंडर योजना के 40 हितग्राहियों को 11 लाख के चेक वितरित किए। उन्होंने 3030 आयुष्मान कार्ड, 534 फौती नामंतरण स्वीकृति पत्रों, लाडली लक्ष्मी योजना के 4 हितग्राहियों को 1.45 लाख के चेक और पात्रों को राशन पर्चियों का वितरण भी किया।

कार्यक्रम में वरिष्ठ भाजपा नेता रामनिवास माहेश्वरी, हेमचंद बजाज, नपा अध्यक्ष नन्हीं बाई अहिरवार, उपाध्यक्ष राहुल चौधरी, जनपद अध्यक्ष जमना प्रसाद अहिरवार, मंडल अध्यक्ष प्रवीण जैन व हरिशंकर कुशवाहा, एसडीएम रविंद्र श्रीवास्तव, एसडीओपी सचिन परते, सीएमओ दुर्गेश सिंह, जनपद सीईओ मीना कश्यप, ,तहसीलदार यशवर्धन, महिला मोर्चा से श्रीमती अर्चना जैन, एम एस ठाकुर, बार एसोसिएशन अध्यक्ष बंटू चौबे, पार्षद श्रीमती रैंकवार, बलराम यादव, इंद्राज सिंह, नीतिराज पटेल, लक्ष्मण पटेल, मूरत सिंह हरिमोहन , उमा नेमा, रामबाबू, रणधीर सिंह गब्बर, कमलेश राय सहित अनेक गणमान्य नागरिक व भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Rate this post

Related Articles

Back to top button