जबलपुरमध्य प्रदेश

बिग ब्रेकिंग : कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना के निर्देश पर जिले के समस्त पटाखा एवं विस्फोटक सामग्री के दुकानें सील

 

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

मंडला, यश भारतl

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना के निर्देश पर जिले के समस्त पटाखा एवं विस्फोटक सामग्री के दुकान तथा भंडार की जांच की जा रही है।

 

इसी क्रम में सांवलदास पमनानी की कटरा स्थित गोदाम की जांच की गई। सुरक्षा नियमों का उल्लघंन पाये जाने पर गोदाम को तत्काल प्रभाव से सील किया गया है। 6 फरवरी को हरदा में बिना लाइसेन्स के चल रहे पटाखे के कारखाने में विस्फोट से 11 लोगों की मौत हुई और सैकड़ो मजदूर और लोग घायल हुये है। मध्य प्रदेश में विस्फोटकों के ब्लास्ट की कई घटनाएँ पहले भी हो चुकी हैं फिर भी बिना लाइसेन्स के खतरनाक पटाखा कारख़ाना बिना रोकटोक के चल रहा था। प्रदेश के इंदौर में भी इस तरह कि घटनाए हो चुकी हैं और झाबुआ जिले के पेटलवाद में जिलेटिन छड़ों के विस्फोट से कई लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इस तरह की घटनाओं का बार बार होना निगरानी तंत्र की निष्क्रियता को उजागर करती हैं जिसका खामियाजा बेगुनाह मजदूर और आम जनता भुगत रही है। सरकार द्वारा उक्त घटना में मृतकों और घायलों के लिए राहत की घोषणा की परंतु मात्र प्रभावितों के घोषणा कर देने उनको न्याय नहीं मिलेगा, यह एक घटना नहीं है बल्कि जानबूझकर की किया गया हत्याकांड है जिसके जिम्मेदारों को कठोर सजा दिया बिना मृतकों के आश्रितों और घायलों के साथ न्याय नहीं होगा।

 

जन आंदोलनो के राष्ट्रीय समूह ( स्वास्थ्य उप समूह) , सिलिकोसिस पीड़ित संघ और जिंदगी बचाओ अभियान घटना मे मारे गए गए बेकसूर मजदूरों और राहगीरों के प्रति गहरा शोक यवकात करते हैं और घायलों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करते हैं। हम सरकार से मांग करते हैं कि इस घटना के दोषियों पर कठोर कार्यवाही सुनिश्चित करे और प्रदेश में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के ठोस कदम उठाए ताकि भविष्य में फिर ऐसी कोई अनहोनी घटना घटित ना हो।

Rate this post

Related Articles

Back to top button