बिज़नेस

Ration Card Update राशन कार्डधारकों को सरकार ने दी बड़ी सौगात झूम उठे ग्राहक जाने डिटेल्स

Ration Card Update राशन कार्डधारकों को सरकार ने दी बड़ी सौगात झूम उठे ग्राहक जाने डिटेल्स आपको जानकरी के लिए यह बता देते है की यदि आपके पास भी यह राशन कार्ड है। तो यह आपके लिओए बेहद ही खास खबर है। जी हां यदि आपने अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है। तो अब आपको बिकुल भी टेंसन लेने की जरुरत नहीं है।जी हां केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने की तारीख को बढ़ाकर  30 सितंबर 2023 कर दिया है। जिससे ग्राहक बेहद ही झूम उठे है। जी हां यह इससे पहले ये सीमा 30 जून तक ही थी। आपको जानकरी के लिए यह बता देते है की अंत्योदय अन्न स्किम और प्राथमिकता घरेलू योजना के तहत फायदा उठा रहे लोगों को राशन कार्ड को आधार से लिंक करना जरुरी है। जी हां और सफेद कार्ड रखने वालों को पहले अपना राशन कार्ड डिजिटलाइजेशन करना होगा और इसके बाद ही इसे आधार कार्ड से लिंक किया जा सकेगा।

WhatsApp Image 2023 07 07 at 12.01.07
Ration Card Update राशन कार्डधारकों को सरकार ने दी बड़ी सौगात झूम उठे ग्राहक जाने डिटेल्स

आपको जानकरी के लिए यह बता देते है,की केंद्र सरकार जब से वन नेशन और वन राशन कार्ड की पॉलिसी लेकर आई है तभी से राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने पर बहुत ही जोर दे रही है।जी हां उसका मुख्य उद्देश्य राशन कार्ड को लेकर हो रहे फ्रॉड को रोकना है।जी हां ऐसे बहुत लोग हैं जो कि इस कार्ड का गलत तरीके से उपयोग  करते हैं वह अलग-अलग जगहों पर 2 से 3 राशन कार्ड बनवा लेते हैं।

आपको बता दें की राशन कार्ड को आधार से लिंक करना बहुत ही आसान है। उसके लिए आपको  food.wb.gov.in नाम की वेबसाइट पर विजिट कर दोनों को लिंक कर सकते हैं। और सरकार BPL परिवार को राशन कार्ड के द्वारा सस्ते में राशन उपलब्ध कराती है। और इस योजना का फायदा लोगों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए मिलता है।

इस तरह करें राशन कार्ड को आधार से लिंक

यदि आप अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक करने जा रहे हैं। तो आपको उसके लिए सबसे पहले food.wb.gov.in नाम की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। और उसके बाद में आधार नंबर और राशन कार्ड की संख्या और मोबाइल नंबर देना होगा। जी हां उसके बाद जारी बटन पर क्लिक करें। और फिर यहां पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। उस OTP को डालने के बाद राशन और आधार कार्ड लिंक पर क्लिक करें। इस प्रोसेस के बाद आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा।

WhatsApp Image 2023 07 07 at 12.01.18
Ration Card Update राशन कार्डधारकों को सरकार ने दी बड़ी सौगात झूम उठे ग्राहक जाने डिटेल्स

यह भी पढ़े ;-

EPFO E-Nomination पीएफ ग्राहकों के लिए बड़ा अपडेट, सरकार ट्रांसफर करेगी अकाउंट में मोटी रकम जल्दी निपटाए यह काम

New Maruti Alto 800 मार्केट में तभाई मचाने आ रही है मारुती आल्टो 800, जाने इसके शानदार फीचर्स और बेहतरीन इंजन के साथ

दबंगो की बनी पहली पसंद Mahindra Scorpio, मार्केट में मचाया बवाल, जबरदस्त फीचर्स और तगड़े माइलेज के साथ जाने कीमत 

आइये जानते है कुछ हटके आमों के बीच छिपा हुआ है एक तोता, ढूंढ लिया तो आपको मिलेगी 21 तोपों की सलामी तो चलिए देखते है 

फ़ोन की लगी बुरी लत, एक गलती के कारण महिला ने खो दिए 52 लाख रुपए, जाने कौन सी गलतीया नहीं करनी चाहिए 

Ration Card Update राशन कार्डधारकों को सरकार ने दी बड़ी सौगात झूम उठे ग्राहक जाने डिटेल्स

Rate this post

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button