देश

Railway News 2024 : अब वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे में मिलेंगी ये सुविधाएं, यदि आप करते ही सवारी तो पढ़े खबर  

हमारे प्रेरणा स्रोत आशीष शुक्ला,

Railway News 2024 : अब वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे में मिलेंगी ये सुविधाएं, यदि आप करते ही सवारी तो पढ़े खबर भारतीय रेलवे एक ऐसा साधन है जिसके माध्यम से हम एक स्थान से स्थान तक आसानी से पहुंच जाते है। ट्रेन से यात्रा करना सुरक्षित, सस्ता और आरामदायक भी है। ट्रेन से सफर करना आसान होने के साथ-साथ कई सुविधाएं भी मिलती हैं। जी हाँ ट्रेन से हर उम्र के लोग सफर करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन में बुजुर्गों को कौन सी बेहतरीन सुविधाएं मिलती हैं? आइये जानते है इसके बारे में,,

Railway News 2024 : अब वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे में मिलेंगी ये सुविधाएं, यदि आप करते ही सवारी तो पढ़े खबर

a0787823f69c2fea87f90fffd831f979
Railway News 2024 : अब वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे में मिलेंगी ये सुविधाएं, यदि आप करते ही सवारी तो पढ़े खबर

जानिए कौन लोग वरिष्ठ नागरिक होंगे 

भारतीय रेलवे किन लोगों को वरिष्ठ नागरिक मानता है। दरअसल, रेलवे नियमों के अनुसार कहा जाता है कि 60 साल से ज्यादा उम्र के पुरुष और 45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाएं वरिष्ठ नागरिकों में आती हैं। रेलवे के अनुसार पुरुष वरिष्ठ नागरिकों के लिए 40 फीसदी और महिला वरिष्ठ नागरिकों के लिए करीब 50 फीसदी की छूट दी है। यह छूट मेल, एक्सप्रेस, राजधानी, जनशताब्दी आदि ट्रेनों में पेश है।

यह भी पढ़े :- वरिष्ठ साहित्यकार , पत्रकार डॉ.राजकुमार तिवारी सुमित्र पंचतत्व में विलीन

मिलेंगी निचली बर्थ की सुविधा

वरिष्ठ नागरिकों के लिए ट्रेन में उपलब्ध कई सुविधाओं में लोअर बर्थ (वरिष्ठ नागरिक बर्थ कोटा) की सुविधा है। इस सुविधा के अंतर्गत , यदि कोई वरिष्ठ नागरिक टिकट खरीदता है, तो वह अपने लिए निचली बर्थ की सुविधा मिल सकती है। आपको बता दें कि जब भी टिकट फॉर्म भरा जाता है और नाम के साथ उम्र लिखी होती है तो आप निचली बर्थ का चयन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :-SBI की धमाकेदार स्कीम में करे निवेश,मंथली मिलेंगे 12 हजार रुपये जानें कितने महीने के लिए करें पैसा जमा

मरीजों को ट्रेन में सुविधा मिलती

आप तो जानते ही है की रोजाना लाखों मरीज ट्रेन से यात्रा भी करते हैं। ऐसे में अगर कोई बुजुर्ग पुरुष या महिला किसी बीमारी से पीड़ित तो रेलवे नियमों के अनुसार, वरिष्ठ नागरिक किसी बीमारी से पीड़ित है तो उसे टिकट आरक्षण के समय दूसरों की तुलना में जल्दी सीट मिल जाती है। इसके तहत लोअर बर्थ भी बुक की जा सकती है।

यह भी पढ़े :- SBI की ये स्कीम में करे इतना सा निवेश, होंगी हर महीने छप्परफाड़ धन वर्षा की कमाई देखे यहाँ एन्युटी स्कीम के फीचर्स

4.3/5 - (3 votes)

yash bharat

Author -अपने 3 वर्षों के मीडिया करियर में नेशनल, पॉलिटिक्स, मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, ज्योतिष जैसी बीटों पर काम किया है और टाइम्सबुल में वो ज्योतिष और धर्म पर लिख रही है।

Related Articles

Back to top button