जबलपुरमध्य प्रदेशराज्य

मेडिकल सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का कमाल लकवा मरीज का 4 घंटे में सफल ऑपरेशन

जबलपुर यश भारत। नेताजी सुभाष चंद्र मेडिकल के सुपर मेडिकल स्पेशियल्टी अस्पताल के डॉक्टरों ने कमाल कर दिया ।दरअसल एक ऐसे मरीज को ठीक किया गया है जो मस्तिष्क लकवा से ग्रस्त था डॉक्टर की टीम ने महज 4 घंटे के अंदर सफल ऑपरेशन कर मरीज को नई जिंदगी दी है।
मेडिकल सुपर स्पेशलिटी के डायरेक्टर dr अवधेश प्रताप सिंह कुशवाहा ने बताया कि इस हफ्ते मेडिकल कॉलेज में 40 वर्षीय मरीज़ आया जिसको दाए तरफ लकवा लगा था और वह 4 घंटे के अंदर मेडिकल कॉलेज आ गया था। इस मरीज़ के दिमाग में एक नस में खून का थक्का था जिससे दिमाग के आधे हिस्से में खून का प्रवाह नहीं हो रहा था। जांघ में छोटा सा चीरा लगाके खून के थक्के को निकाल दिया गया जिससे खून की नस पूरी तरह खुल गई और मरीज़ का लकवा ठीक हो गया। मरीज़ अगले दिन से चलने लगा और पूरी तरह ठीक होकर उसको आज डिस्चार्ज किया गया है ।
लकवा लगने के 24 घंटे के अंदर हॉस्पिटल आना चाहिए. ”
directorडॉ अवधेश प्रताप सिंह कुशवाहा ने बताया किMechanical Thrombectomy ” द्वारा बंद नस को खोला जा सकता है और लकवे को ठीक किया जा सकता है। उक्त मरीज़ दाये तरफ लकवे से ग्रस्त है। ऑपरेशन के दुसरे दिन ही मरीज़ चल रहा है और कोई कमज़ोरी नै है। इस मरीज़ का लकवा लगने के 4 घंटे के अंदर सफल ऑपरेशन हो गया और बहुत अच्छा परिणाम रहा। यह सुविधा भारत में बहुत कम सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में उपलब्ध है। प्राइवेट में इसमें 6 लाख का खर्चा आता है ।. यह अत्याधुनिक सुविधा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध है और आयुष्मान लाभार्थी मरीजों के लिए मुफ्त में इलाज संभव है . लकवा लगने पर हर मिनट मायने रखता है इसलिए जागरूक होना ज़रूरी है । NSCB medical college के डीन डॉ नवनीत कुमार सक्सेना के सहयोग से यह सुविधा इस क्षेत्र में केवल मेडिकल कॉलेज जबलपुर में नियमित रूप से उपलब्ध है।

5/5 - (1 vote)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button