देश

Ayushman Card इन लोगो को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज! घर बैठे आज ही करें आवेदन, यहाँ देखे पूरा प्रोसेस

हमारे प्रेरणा स्रोत आशीष शुक्ला,

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Ayushman Card इन लोगो को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज! घर बैठे आज ही करें आवेदन, यहाँ देखे पूरा प्रोसेस आपको इसकी जानकारी के लिए बता देते है की यह केंद्र की सरकार के तरफ के लोगों को आर्थिक रुप से मजबूत बनाने के लिए बहुत से सरकारी स्कीम्स को चलाया जा रहा है। जी हां और यह योजनाओं में एक यह भी योजना शामिल है जिसका नाम आयुष्मान कार्ड योजना है। जी हां यह स्कीम आज के समय में वरदान बनी हुई है जो की हर वर्ग के परिवार को खुशहाल कर रही है जी हां आपको ये सरकार के तरफ से लोगों के स्वास्थ्य को भी शानदार बनाने के लिए अब सरकार ने आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की भी शुरुआत की गयी है।आगे की डिटेल्स आप यहाँ देख सकते है।

WhatsApp Image 2024 01 15 at 1.47.54 PM
Ayushman Card इन लोगो को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज! घर बैठे आज ही करें आवेदन, यहाँ देखे पूरा प्रोसेस

आप भी यह स्कीम का फायदा उठाना चाहते है तो उसके लिए आपको बता देते है की यह स्कीम का रजिस्ट्रेशन करवाकर के आप आयुष्मान कार्ड को बना सकता है। जिसमे सरकार ये आयुष्मान कार्ड धारक के सभी पात्र परिवार को सालाना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त उपचार का फायदा दिया जाता है। और यह स्कीम में रजिस्टर्ड परिवार को देश के किसी भी सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल में मुफ्त में इलाज की सुविधा दी जाती है।

ऐसे मोबाइल से आयुष्मान कार्ड के लिए करें आवेदन

आपको इसकी जानकारी के लिए बता देंते है की यह अगर आप भी आयुष्मान कार्ड को बनाने के लिए आपको मोबाइल के प्ले स्टोर से पीएमजेएवाई ऐप को डाइनलोड करना पड़ता है और उसके बाद में यह ऐप को खोलकर के लॉगिन कर क्लिक कर सकते है। जिसमे आपको बेनिफिशियरी ऑप्शन को चुनना है और उसके बाद में मोबाइल नंबर को दर्ज कर ओटपी को डालकर आपको लॉगिन करना है।

और आपको उसके बाद में ऐप पर मांगी गई सभी डिटेल्स को डालनी होगी।जी हां और उसमे अपने राज्य जिला आदि के बारे में आपको बताना होगा। जी हां और यह राशन कार्ड का नंबर भी इसमें आपको भरना होगा।और आपको यह भी बता देते है की जिन लोगों का नाम हरें रंग में होगा, उनका कार्ड पहले से ही बन चुका है और जिन लोगों का नाम नारंगी रंग में होगा। उनका कार्ड नहीं बना है। और उसका केवाईसी का भी ऑप्शन दिखेगा।

और उसके बाद में ऑथेंटिकेशन के लिए चार प्रकार के ऑप्शन दिखेंगे। और उसमे आधार ओटीपी, फिंगर प्रिंट और यह आईरिस स्कैन, फेस ऑथेंटिकेशन ये सभी ऑप्शन को भी यह सबमिट करना होगा।

अब आपको यह भी बता देते है की यह यदि आधार कार्ड को लिंक मोबाइल नंबर हैं तो आपको उसके आधार ओटीपी का चुनाव करना है। जी हां और यह लिंक न होने पर फेस ऑथेंटिकेशन ऑप्शन का चुनाव करना है। आधार ऑथेंटिकेशन के बाद में आपको फोटो कैप्चर पर क्लिक करना पड़ेगा। और उसमे जिन लोगों का कार्ड बनाना है, और इसका  फोटो खींचकर के आपको अपलोड भी करना होगा। जिसके बाद में अपने पता और मोबाइल नंबर की डिटेल्स डालकर आपको सबमिट करना होगा।

WhatsApp Image 2024 01 15 at 1.48.14 PM
Ayushman Card इन लोगो को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज! घर बैठे आज ही करें आवेदन, यहाँ देखे पूरा प्रोसेस

ऐसे ही यह आयुष्मान कार्ड बनाने का ईकेवाईसी पूरी हो गई है। आपको यह केवाइसी को ऑटो अप्रूवल करना होगा।और उसके बाद में आयुष्मान कार्ड डाउलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़े;-

नरसिंहपुर में गांजा तस्करी : 6 किलो गांजा बरामद….पढ़ें पूरी वारदात

मंत्री सम्पतिया उइके ने लगाई अधिकारियों की क्लास, कहा – श्रद्धालुओं का ध्यान रखते हुए टीनशेड में तत्काल सुधार कराएं

PM Kisan Maandhan Yojana सरकार ने बुजुर्गों की करदी मौज! इसके लिए करना होंगा ये काम, जानिए कब मिलेगी 3,000 रुपये पेंशन

रतन टाटा का एक 34 साल की महिला के साथ अनोखा रिश्ता, क्या अब टाटा की नई विरासत बन सकती है किसी और की जानिए इसका कारण 

Ayushman Card इन लोगो को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज! घर बैठे आज ही करें आवेदन, यहाँ देखे पूरा प्रोसेस

Rate this post

Related Articles

Back to top button