कटनीजबलपुरमध्य प्रदेश

संसाधनों से मार खा रहे प्रजापति, आसान मुकाबले में टीम वीडी ने भी हाथ सिकोड़े 

 

कटनी, यशभारत। खजुराहो संसदीय क्षेत्र के नीरस चुनाव में शेष बची औपचारिकता के बीच इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार आरबी प्रजापति कल पहली बार कटनी पहुंचे। उनकी स्वयं की पार्टी का तो कोई संगठन कटनी में प्रभावी है नहीए लिहाजा उन्होंने कांग्रेस के नेताओं के साथ बैठक कर चुनावी रणनीति पर चर्चा की।

 

कटनी के कांग्रेस नेताओं ने उन्हें भरोसा दिलाया है कि जितना संभव जो सकेगा वे गठबंधन के पक्ष में वोटिंग कराने का काम करेंगे। उधर चुनाव को आसान मानने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी का जनसंपर्क अभियान शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जारी है। अलग-अलग टीमें कड़ी धूप के बावजूद दस्तक देते हुए वीडी शर्मा के पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए सक्रिय हैं। हालांकि मतदाता पूरी तरह खामोश है।

खजुराहो सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होना है, लिहाजा चुनाव प्रचार और जनसंपर्क के लिए प्रत्याशियों के पास 5 दिन का समय शेष रह गया है। इस सीट पर इंडिया गठबंधन की उम्मीदवार का पर्चा निरस्त हो जाने के बाद से ही मुकाबला एकतरफा हो चुका है। भारतीय जनता पार्टी ने 2019 का इलेक्शन करीब 5 लाख वोटों के बड़े अंतर से जीता था।

 

इस बार वीडी शर्मा और भाजपा की कोशिश है कि किस्मत से आसान हो चुकी चुनावी परिस्थितियों में जीत का अंतर और बढ़ा लिया जाए। खजुराहो की लड़ाई बीजेपी के लिए भले ही अब कोई मायने न रखती हो, पर वीडी शर्मा दूसरी बार बड़े मार्जिन से जीत दर्ज कर दिल्ली में अपनी अगली संभावनाओं को मजबूत कर लेना चाहते हैं। पार्टी के भीतर इस बात की चर्चा भी है कि लोकसभा चुनाव के बाद यदि दिल्ली में मोदी सरकार की वापसी हुई तो वीडी शर्मा को केंद्र में मंत्री बनाकर ले जाया जा सकता है और प्रदेश में पार्टी प्रमुख की जिम्मेदारी किसी और नेता के हवाले की जाएगी। वीडी को अमित शाह का करीबी माना जाता हैए शायद इसीलिए शाह उनके लिए 2019 में भी खजुराहो आये और इस बार भी लड़ाई आसान हो जाने के बावजूद वे एक माह के भीतर दो बार वीडी के लिए इस इलाके में आ गए। आमतौर पर कमजोर सीटों पर बड़े नेताओं की सभाएं कराई जाती हैं लेकिन अमित शाह के साथ मुख्यमंत्री मोहन यादव की खजुराहो में हुई सभाएं यह सन्देश देने के लिए काफी हैं कि पार्टी इस सीट के अंदरूनी हालातों से वाकिफ है। इस बार इंडिया गठबंधन हिट विकेट नही होता तो कहानी कुछ और होती। बहरहाल 5 दिन शेष रह जाने की वजह से जिले के बहोरीबंदए विजयराघवग? और मु?वारा सीटों पर बैठकों के साथ जनसंपर्क का सिलसिला जारी है। वीडी भी कई मर्तबा आकर हर बूथ पर 370 वोट के इजाफे पर जोर दे चुके हैं ताकि उनकी जीत का अंतर बड़ा हो सके। जनसम्पर्क के लिए पार्टी ने अलग अलग टीमें बना दी हैं। कार्यकर्ता भी अपनी पसंद के नेता के साथ घूम रहे हैं।

जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचे प्रजापति

जानकारी के मुताबिक इंडिया गठबंधन के समर्थित उम्मीदवार फारवर्ड ब्लॉक के आरबी प्रजापति कल से कटनी जिले में सक्रिय रहकर कांग्रेस और सपा नेताओं के अलावा आम लोगों से मुलाकात कर रहे हैं। कल उन्होंने विजयराघवगढ़ पहुंचकर कांग्रेस नेत्री पदमा शुक्ला के निवास पर क्षेत्र के कांग्रेस नेताओं से भेंट की तथा चुनावी बिसात पर चर्चा की। उन्होंने कांग्रेस नेताओं से कहा कि वे अपने अपने इलाकों में जुट जाएं।

 

जनता भाजपा प्रत्याशी से नाराज है, जिसका लाभ उन्हें मिलना चाहिए। प्रजापति ने इसके बाद कटनी शहर के कांग्रेसजनों से भी चुनावी रणनीति पर बातचीत की। मिशन चौक स्थित रुस्तम भाई के निवास पर आयोजित बैठक में शहर के तमाम प्रमुख कांग्रेस नेता मौजूद थे। प्रजापति ने इस मौके पर कहा कि वे भाजपा प्रत्याशी जैसे सक्षम तो नही लेकिन उनमें क्षेत्र के विकास और उसकी जरूरतों को समझने का माद्दा है। गठबंधन की ओर से संसाधन जुटाएं जाएं तो उनका चुनाव प्रचार जोर पकड़ सकता है। वैसे संसाधनों के मामले में प्रजापति कमजोर साबित हो रहे हैं। हालांकि मुकाबला आसान होता देख टीम वीडी ने भी अब हाथ सिको? लिए हैं। चुनिंदा नेताओं और कार्यकर्ताओं को ही वाहन से लेकर अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button