जबलपुरभोपालमध्य प्रदेशराज्य

ऐसे संवारा जा रहा बच्चों का भविष्य  :  एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में भूखे पेट पढ़ाई करने मजबूर विद्यार्थी , नाम कटा कर जा रहे घर

मंडला ,घुघरी | विकासखंड घुघरी में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में लापरवाही और मनमानी चल रही हैं। यह रहने वाले बच्चों को गुणवत्तायुक्त भोजन नहीं दिया जा रहा है। जिससे बच्चों के अभिभावकों में रोष है। पौष्टिक आहार ना मिलने से बच्चे कमजोर हो रहे है। जिसकी शिकायत विगत दिवस यहां के छात्रों ने घुघरी जनपद अध्यक्ष जनिया बाई मरावी से की थी।

 

जिसके बाद अचानक औचक निरीक्षण किया गया, जहां आवासीय विद्यालय में अव्यवस्थाएं मिली। इस अव्यवस्थाओं का मामला संबंधित विभाग के संज्ञान में आने के बाद कुछ सुधार हुआ, लेकिन स्थिति फिर जस के तस हो गई। निरीक्षण के बाद नित्य नई लापरवाही सामने आ रही हैं। वहीं निरीक्षण के दौरान रोटी बनाने की मशीन बंद मिली थी, लापरवाही छुपाने इस बंद मशीन को रात के अंधेरे में सुधरवाया गया। जानकारी अनुसार आवासीय परिसर में पुरुषों का बिना परिमीसन के अंदर आना मना है, तो फिर रात्रि में चोरी छिपे मशीनों को सुधरवाने के लिए कहां से अनुमति मिल गई।

 

आवासीय विद्यालय में रह रहे बच्चों ने बताया कि जनपद अध्यक्ष के निरीक्षण के बाद आवासीय विद्यालय के जिम्मेदार रोटी बनाने की मशीन सुधरवाई है। जिसके बाद छात्रों को भोजन में रोटी नसीब हुई, नहीं तो बच्चों को सिर्फ चावल ही खिलाया जाता था। यहां के जिम्मेदार बच्चों से कहते थे कि किसी को कुछ बताओगे तो यहां से तुम्हारा नाम काट कर भगा दिया जाएगा। अभिभावकों ने बताया कि हमें बच्चों से नहीं मिलने दिया जाता है और बच्चों को भोजन भी गुणवत्तायुक्त नहीं दिया जाता है। बच्चे यहां बीमार और कमजोर हो रहे है। यहां भोजन मीनू के हिसाब से नहीं दिया जा रहा है। अभिभावकों का कहना है कि बच्चों में खुजली रोग भी फैला हुआ। स्कूल में कोई दवा किट भी नहीं है। जिसके कारण बहुत से बच्चे एकलव्य स्कूल में रहने से मना कर रहे है, कुछ बच्चों के माता, पिता बच्चों की टीसी लेकर नाम कटवाकर ले गए। बच्चों का कहना है कि स्कूल में घुटन सी हो रही है, खाना टाइम से नहीं मिलता है। दोपहर को 2 बजे 3 बजे भोजन मिलता है। अच्छा खाना भी नहीं दिया जाता है।

 

फंसाने की देते हैं धमकी 

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय घुघरी में प्राचार्य कार्यालय में जाकर कोई जानकारी मांगी जाती है तो प्राचार्य सुरेंद्र बंसोड़ के साथ एक और पदस्थ प्राचार्य मीनू गुलेरिया जानकारी मांगने वालों को फंसाने की धमकी देते हैं। यदि कोई मीडिया कर्मी आवासीय विद्यालय कार्यालय भी आता तो उसे शासकीय कार्य में बाधा डालने को लेकर फंसाने की धमकी देते हैं। यहां पदस्थ दो-दो प्रार्चाय और शिक्षकों द्वारा बरती जा रही लापरवाही की खबर कहीं मीडिया में प्रकाशित ना हो जाए, जिसके डर से जानकारी देने में कतराते हैं और फंसाने की धमकी देते हैं।

 

कम्प्यूटर ऑपरेटर कर रहा दो जगह काम 

जनपद अध्यक्ष जनिया बाई के निरीक्षण बाद एक और खुलासा हुआ है। एकलव्य आदर्श विद्यालय घुघरी में कम्प्यूटर ऑपरेटर का रेगुलर पद होने के बाद भी प्राइवेट व्यक्ति को रखकर एक पद में दो लोगो को सैलरी दी जा रही है। कम्प्यूटर ऑपरेटर आवासीय विद्यालय के साथ जनपद पंचायत घुघरी में स्वान कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी में नेटवर्र्किंग इंजीनियर के पद में भी पदस्थ है। इसके द्वारा इस विभाग में भी रोज हाजरी लगाई जाती है और दो स्थानों पर नौकरी कर रहे है।

 

 

इनका कहना है …. 

मेरा बच्चा एकलव्य आवासीय विद्यालय घुघरी में पढ़ता था, यहां मिलने वाला भोजन गुणवत्तायुक्त नहीं दिया जाता था, बच्चे को स्कूल में घुटन महसूस होती थी और वह ज्यादातर बीमार रहता था। इसलिए बच्चे ने कहा कि में यहां पर नहीं पढ़ूंगा, इसलिए मैंने उसका नाम कटवा कर दूसरे स्कूल में भर्ती करा दिया है।

दुर्गा प्रसाद धूमकेती, अभिभावक छिवलाटोला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button