जबलपुरमध्य प्रदेश

आजादी के अमृत महोत्सव: हैरीटेज वॉक , सायकल फार फ्रीडम और पिन्क सायकल रैली का होगा आयोजन

शहर के ऐतिहासिक स्थलों को जोड़ा जाएगा

जबलपुर, यशभारत। स्वतन्त्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। स्मार्ट सिटी के चेयरमैन सह कलेक्टर कमज़्वीर शमाज़्, कायज़्कारी निदेशक,सह आयुक्त संदीप जी आर के निदेज़्श तथा मुख्य कार्यपालिक अधिकारी निधि सिंह राजपूत के मार्ग दर्शन में अवसर पर स्मार्ट सिटी जबलपुर द्वारा 27 सितम्बर से निरंतर श्रृखंलाबद्ध कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । सहायक आयुक्त संभव अयाची ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रमों की सूची में महिला सशक्तिकरण को प्रदर्शित करती पिन्क सायकल रैली का आयोजन 1 अक्टूबर को शाम 7.00 बजे से किया जाएगा ।

यह रैली मालगोदाम चौक से शुरू होकर इलाहाबाद चौक, सिविल लाइन, साईं बाबा मन्दिर ,साइन्स कॉलेज होते हुए रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में समाप्त होगी। पिन्क सायकल रैली का ड्रेसकोड पिन्क रखा गया है । रैली के आयोजन को शहर में महिलाओं की सुरक्षा व स्वतन्त्रता से जोड़ा गया है ।

आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों का मुख्य आकर्षण फ्रीडम टू वॉक एण्ड रन के तहत आयोजित होने वाली सायकल रैली और हैरीटेज वॉक है जो 2 अक्तूबर को सुबह 6.30 बजे गाँधी लाइब्रेरी से एक साथ प्रारंभ होंगी ।
सायकल रैली गाँधी लाइब्रेरी से शुरू होकर कलेक्टोरेट, मालगोदाम चौक, इलाहाबाद चौक, सिविल लाइन , साइन्स कॉलेज, रानी दुगाज़्वती विश्वविद्यालय, लोहिया पुल , रिज रोड सेन्ट थामस स्कूल, सृजन चौक, चौथा पुल से रसल चौक होते हुए कल्चरल स्ट्रीट भंवरताल पर समाप्त होगी।

हैरीटेज वॉक गाँधी लाइब्रेरी से शुरू होकर हितकारिणी लॉ कॉलेज , विक्टोरिया हास्पीटल, कॉफी हाउस हेड ऑफिस, अन्जुमन इस्लामिया, रानी दुगाज़्वती संग्रहालय होते हुए कल्चरल स्ट्रीट पर समाप्त होगी।

हैरीटेज वॉक में जबलपुर के स्वतन्त्रता सेनानियों की थीम पर आधारित वेशभूषा में आने वाले लोगों को आकषज़्क पुरस्कार दिए जाएँगे ।साथ ही स्वतन्त्रता संग्राम पर आधारित क्विज का आयोजन भी कल्चरल स्ट्रीट में किया जाएगा जिसमें विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा

हैरीटेज वॉक तथा सायकल रैली के समापन उपरांत कल्चरल स्ट्रीट भंवरताल में रंगारंग सास्कृतिक कायज़्क्रमों का आयोजन भी किया गया है है साथ ही सभी प्रतिभागियों के लिए स्वल्पाहार की भी व्यवस्था भी की गई है ।

महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी कार्यक्रमों को जबलपुर के ऐतिहासिक स्थलों से जोड़ते हुए आयोजित किया जा रहा है ताकि शहर की समृद्ध ऐतिहासिक विरासत तथा स्वतन्त्रता संग्राम में शहर की महत्वपूर्ण भूमिका से युवाओं को अवगत कराया जा सके।
स्मार्ट सिटी के कार्यकारी निदेशक संदीप जी आर तथा मुख्य कार्यपालिक अधिकारी श्रीमती निधि सिंह राजपूत ने नागरिकों से अधिक से अधिक संख्या में आयोजन में भाग ले कर आयोजन को सफल बनाने का आग्रह किया है

Yash Bharat

Editor With मीडिया के क्षेत्र में करीब 5 साल का अनुभव प्राप्त है। Yash Bharat न्यूज पेपर से करियर की शुरुआत की, जहां 1 साल कंटेंट राइटिंग और पेज डिजाइनिंग पर काम किया। यहां बिजनेस, ऑटो, नेशनल और इंटरटेनमेंट की खबरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button